SSC JE 2019 Notification: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल एंड क्वांट सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट) भर्ती परीक्षा 2019 के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। SSC रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन अब SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 12 सितंबर, 2019 तक जारी रहेगी। उम्मीदवारों को केवल उन पदों के लिए चयन करना चाहिए, जिनके लिए उनकी योग्यता है और वे निर्धारित आयु सीमा के भीतर हैं।

ऑनलाइन शुल्क का भुगतान उम्मीदवार 14 सितंबर, 2019 शाम 5 बजे तक कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार जो एसबीआई के चालान के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं, वे 16 सितंबर तक बैंक की कार्य अवधि के भीतर एसबीआई की निर्दिष्ट शाखाओं में नकद में भुगतान कर सकते हैं। इसमें जरूरी है कि चालान 14 सितंबर, 2019 शाम 5 बजे से पहले जनरेट किया गया हो।

इन पदों के लिए कम्प्यूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिल टाइप एग्जाम (पेपर 1) और पेपर II (कन्वेन्शनल टाइप) की तारीख बाद में बताई जाएगी। नियत समय में रिक्तियों की संख्या निर्धारित की जाएगी।

परीक्षा पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है, लेकिन केवल पुरुष उम्मीदवार सीमा सड़क संगठन (BRO) में जूनियर इंजीनियरों के पदों के लिए पात्र हैं।

जैसा कि जूनियर इंजीनियर ग्रुप बी पोस्ट है, इसमें पूर्व सैनिकों की श्रेणी के लिए कोई आरक्षण नहीं है। हालांकि, आयु-छूट का लाभ पूर्व-सैनिक उम्मीदवारों के लिए, मौजूदा सरकार के अनुसार स्वीकार्य होगा।

एग्जाम स्कीम

पेपर 1 परीक्षा 200 अंकों, दो घंटे की अवधि और ऑब्जेक्टिव टाइप की होगी। उम्मीदवारों को जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग पर 50 अंक, जनरल अवेयरनेस पर 50 अंक और जनरल इंजीनियरिंग (सिविल और स्ट्रक्चरल) या जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) पर 100 अंक के प्रश्न मिलेंगे।

जनरल इंजीनियरिंग सेक्शन में, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के दौरान केवल उनके द्वारा चुने गए भाग का प्रयास करना होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 0.25 अंक का नुकसान होगा।

उम्मीदवार जो कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम (पेपर- I) को पास करते हैं, उन्हें कन्वेन्शनल टाइप या लिखित परीक्षा (पेपर- II) के लिए बुलाया जाएगा।

Posted By: Sonal Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket