SSC Recruitment 2022: केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही विभिन्न मंत्रालयों में खाली पड़े पदों में भर्तियां की जाएंगी। जब से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले 1.5 सालों में देश के युवाओं को 10 लाख नौकरियां देने का एलान किया है। तब से सभी मंत्रालयों के विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया का काम तेजी से किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां देने का फैसला कर लिया है। एसएससी द्वारा विभिन्न भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से एक लाख से ज्यादा पदों की भर्ती की जाएगी। ऐसे में एसएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थी और परीक्षा में शामिल हो चुके विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए नियमित रूप से इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

15,247 पदों के लिए भर्तियां

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने भी 15,247 पदों के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का फैसला लिया है। वहीं मीडिया को मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में जल्द ही बहुत से पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी। ऐसे में अब एसएससी जल्द ही 15,247 पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेगा। साथ ही आने वाले कुछ महीनों में ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी दे दिए जाएंगे। 14 जून 2022 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले 1.5 सालों में केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के विभागों में 10 लाख पदों पर भर्तियां करने का एलान किया था। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा भी युवाओं को नौकरी देने के लिए तीनों सेनाओं थल सेना, वायुसेना और नौसेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की है।

दिसंबर अंत तक पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

प्रधानमंत्री के इस एलान के बाद एसएससी सहित सभी सरकारी विभाग की नौकरियों की तैयारी में जुटे युवा अभ्यर्थियों का मनोबल बढ़ेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरी मिल सकेगी। वहीं अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए तीनों सेनाओं में युवाओं की भर्ती की जाएगी। इन्हें अग्निवीर नाम से जाना जाएगा। इस योजना में तीनों सेनाओं ने अग्नि वीरों की भर्ती का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। वायुसेना की तरफ से अग्नि वीरों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू की जाएगी। थल सेना और नौसेना में भी भर्ती की प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक पूरी कर ली जाएगी।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close