SSC Stenographer Grade C and D 2019 notification: कर्मचारी चयन आयोग 17 सितंबर, 2019 को SSC Stenographer Grade C and D 2019 notification जारी करेगा।

आयोग द्वारा जारी आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, आधिकारिक नोटिफिकेशन आज 17 सितंबर को एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर उपलब्ध होगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2019 तक होगी।

परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। स्टेनो ग्रेड सी के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष और स्टेनो ग्रेड डी के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया

आयोग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन पर वैकेंसी डिटेल्स और एग्जाम डेट्स को भी जारी किया है। चयन प्रक्रिया में स्किल टेस्ट के बाद कम्प्यूटर आधारित परीक्षा शामिल है। स्किल टेस्ट अनिवार्य है। जो उम्मीदवार स्किल टेस्ट क्वॉलिफाई करते हैं, उन्हें कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर अंतिम चयन के लिए माना जाएगा।

मंत्रालयों / विभागों का अंतिम चयन और आवंटन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के समय उनके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले पदों / विभागों की वरीयता के आधार पर किया जाएगा।

परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान एसबीआई चालान / एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके किया जा सकता है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ईएसएम से संबंधित महिला उम्मीदवारों और उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close