कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जूनियर इंजीनियर पदों SSC JE 2019 और जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों SSC JHT 2019 की भर्ती के लिए 1 अगस्त, 2019 को आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करेगा। आयोग ने फिलहाल रोजगार समाचार में एक शॉर्ट नोटिस जारी किया है। जो उम्मीदवार नोटिस चेक करना चाहते हैं, वे SSC की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर जाकर कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय या संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों के लिए, उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में मास्टर डिग्री हो जिसमें अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में हो।

जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन करने की आयु सीमा अधिकांश विभागों के लिए 32 वर्ष तक होनी चाहिए और जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए आयु सीमा 30 वर्ष से कम होनी चाहिए।

जूनियर इंजीनियर पदों की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा (पेपर I और पेपर II) होगी जिसके बाद फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद होगा। पेपर 1 कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट है और पेपर 2 डिस्क्रिप्टिव टाइप टेल्ट है। ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और जनरल इंजीनियरिंग शामिल हैं। पेपर 2 में जनरल इंजीनियरिंग शामिल है। जनरल इंजीनियरिंग के लिए पेपर 1 और पेपर 2 में, उम्मीदवार को केवल उसी भाग करना होगा, जो उम्मीदवार द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में दिया गया है।

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा (पेपर 1 और पेपर 2) और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन शामिल हैं। दोनों पेपर्स के अंकों के आधार पर, उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। पेपर 1 में सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी विषय शामिल होंगे और पेपर 2 में अनुवाद और निबंध होंगे। पेपर 1 में ऑब्जेक्टिव टाइप-मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close