Sucess Story: पॉपुलर टीवी क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में हिमाचल की बेटी ने कमाल कर दिया। साल 2017 में IPS बनने वाली मोहिता शर्मा ने इस शो में भी एक करोड़ रुपये जीते। हालांकि वो 7 करोड़ के सवाल का जवाब नहीं दे पाईं और उन्होंने गेम बीच में ही छोड़ दिया। लेकिन इस शो ने हिमाचल की बेटी को नई पहचान दिलाई है। मोहिता शर्मा की कहानी देश की हर बेटी के लिए प्रेरणा है, जो सामान्य परिवार में बड़ी होकर हर चुनौती का सामना करके अपने लक्ष्य को हासिल करती हैं।

हिमाचल के कांगड़ा की रहने वाली मोहिता के पिता मारुति कंपनी में काम करते थे और उनकी मां हाउस वाइफ हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। इसके बावजूद उनके पिता ने मोहिता की पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने दी और उन्होंने अपने पिता के फैसले को सही साबित करते हुए upsc की परीक्षा पास कर IPS बनने का गौरव हासिल किया।

दिल्ली से की शुरुआती पढ़ाई

मोहिता शर्मा का परिवार मूल रूप से हिमाचल प्रदेश का रहने वाला है, पर बाद में ये लोग दिल्ली में रहने लगे थे। इसलिए मोहिता की शुरुआती शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारका से हुई। इसके बाद उन्होंने भारतीय विद्यापीठ कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की। बीटेक करने के बाद मोहिता ने UPSC की तैयारी शुरू की, लेकिन मार्गदर्शन के अभाव में उन्हें साल 2012 से लगातार 4 बार असफलता मिली। मोहिता ने अपनी ही गलतियों से सीख ली और 5वें प्रयास में वह UPSC की परीक्षा पास करने में सफल रहीं। साल 2017 में उन्होंने IPS बनने का गौरव हासिल किया।

गाइडेंस के अभाव में इंटरनेट की मदद ली

इंटरनेट की वजह से पढ़ाई से मन हट जाता है। इसलिए UPSC की तैयारी करने वाले अधिकतर लोग मोबाइल फोन और इंटरनेट से दूर रहते हैं, लेकिन मोहिता के पास गाइडेंस का अभाव था। इस वजह से उन्होंने इंटरनेट की मदद ली और इसी के जरिए अपने नोट्स बनाए। खासकर सामान्य ज्ञान की तैयारी में इंटरनेट उनके काफी काम आया। अब मोहिता अति संवेदनशील माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं।

KBC में 16वें सवाल में अटकी

कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में मोहिता शर्मा इतिहास रचने से एक कदम पीछे रहे गईं। अगर वो एक और सवाल का जवाब दे पाती तो पूरे सात करोड़ रुपये जीत सकती थीं। उन्होंने 15 सवालों के सही सवाब दिए और एक करोड़ की राशि अपने नाम की। हालांकि 16वां सवाल 7 करोड़ रुपये के लिए था, लेकिन इस सवाल को लेकर मोहिता कन्फ्यूज हो गईं और उन्होंने गेम यहीं पर छोड़ दिया।

आईएफएस अफसर से की शादी

मोहिता शर्मा ने साल 2017 में IPS बनने के बाद अक्टूबर 2019 में IFS अफसर रुशल गर्ग से शादी की। मोहिता के KBC में पहुंचने के पीछे रूशल का ही हाथ है। रूशल पिछले 20 सालों KBC में जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी। वहीं मोहिता ने रूशल के कहने पर इस शो में जाने की कोशिश की और 1 करोड़ जीतकर ही लौटी। मोहिता की वजह से रूशल भी इस शो में आ पाए।

Posted By: Shailendra Kumar