Teacher Recruitment 2021। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा pre-primary teacher के 8,393 रिक्त पदों पर आवेदन की प्रक्रिया का आज अंतिम दिन है। यदि आप भी टीचर्स के पद के लिए आवदेन करना चाहते हैं तो तत्काल ऑनलाइन आवेदन कर दें क्योंकि इसकी आज अंतिम तारीख है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे देर न करें। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जाना होगा।

आवेदन के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। ऐसे ही उम्मीदवार प्री-प्राइमरी शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में कम से कम 1 साल का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होना आवश्यक है। अभ्यर्थियों को 3 साल का अनुभव भी होना चाहिए। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2021 के आधार पर की जाएगी।

ऐसे किया जाएगा टीचर्स का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के तौर पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न के विवरण के लिए आप वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 23 नवंबर, 2020 को जारी किया गया था। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2020 से शुरू की गई थी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 अप्रैल 2021 थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 9 जून 2021 कर दिया गया था।

Posted By: Sandeep Chourey