UK Board 10th 12th result 2020: उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड (UBSE) के रिजल्ट इस बार अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्थगित की गई परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियां में जुटी है। परीक्षा होने के तुरंत बाद रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू होगी। उत्तराखंड में 10वीं, 12वीं बोर्ड के ये रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in और www.uaresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

बता दें कि उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं (हाईस्कूल) व 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हुई थी लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण 21 मार्च को 11 परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। बोर्ड अब इन परीक्षाओं को 20 से 23 जून के बीच कराने जा रहा है। हालांकि अभी भी कंटेन्मेंट जोन में रह रहे बच्चों की परीक्षा नहीं होगी। बोर्ड इनके लिए बाद में परीक्षा आयोजित करेगा। इधर परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यलयों और परीक्षा सेंटर के अध्यक्षों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजर सहित अन्य सभी नियमों का पूरी तरह से ध्यान रखने के निर्देश दे दिए हैं।

शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 15 जुलाई तक चलेगा। स्थितियां सामान्य होने पर कंटेन्मेंट जोन में रह रहे बच्चों की परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद अगस्त पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है। शेष बची परीक्षाएं 1324 केंद्रों पर पूरी सुरक्षा और ऐहतियात के साथ कराई जा रही है। वहीं 30 मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तरपुस्तिकाएं जांचने का काम होगा और इसमें 55 हजार से ज्यादा शिक्षक को लगाया जाएगा।

UK Board 10th 12th result 2020: ऐसा रहा पिछले साल का परिणाम

पिछले वर्ष 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 30 मई को घोषित किया गया था। 10वीं में 76.43 फीसदी स्टूडेंट्स और 12वीं में 80.13 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। एसवीएमआईसी नथुवाला देहरादून की अनंता सकलानी ने 99 प्रतिशत अंक लेकर 10वीं में टॉप किया था, जबकि एसवीएमआईसी चिन्यालीसौंण उत्तरकाशी की छात्रा शताक्षी तिवारी ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर 12वीं कक्षा में पूरे प्रदेश में टॉप किया था। 10वीं और 12वींं दोनों ही कक्षाओं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा था।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close