University Exams 2020 : जेईई मेंस के बाद अब कोरोना महामारी के कारण अटकी विश्व विद्यालयों की परीक्षाओं का रास्ता भी साफ हो गया है। शिक्षा मंत्रालय की पहल पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बार में गाइडलाइन जारी कर दी है। इन नियमों के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन यानी जहां कोरोना का कहर अधिक है, वहां कोई परीक्षा केंद्र नहीं होगा। यानी जो छात्र कोरोना कंटेनमेंट जोन में रह रहे हैं, वो अभी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। कहा जा रहा है कि इन को परीक्षा के लिए दूसरे विकल्प मुहैया कराए जाएंगे या फिर उनकी परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी।

बता दें, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर ये परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। कोरोना काल में परीक्षाएं आयोजित करवाने का मामला सुप्रीम कोर्ट में गया तो सर्वोच्च अदालत ने कहा, परीक्षाओं के बगैर छात्रों को प्रमोट नहीं किया जा सकता है। इसके बाद ही परीक्षाओं को लेकर यह दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं। इसे पहले यूजीसी ने परीक्षाओं की समयसीमा तय करते हुए गाइडलाइन जारी की थी। एक तरह से सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी के फैसले को ही बरकरार रखा।

University Exams 2020 Guideline

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थानों से जो अहम उपाय करने को कहा है, उनमें 6 फीट की दूरी रखने, मास्क पहनने, हाथ धोने जैसे सामान्य उपायों को अनिवार्य रखने के साथ ही परीक्षा केंद्रों पर वह सारे उपायों को करने के लिए कहा है, जो सुरक्षा के लिए जरूरी हों।
  • इनमें परीक्षा केंद्रों पर कॉपी और प्रश्न पत्र बांटने और इकट्ठा करने से पहले कर्मचारियों के लिए हाथ को सैनीटाइज करना जरूरी किया गया है। साथ ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान ही परीक्षा संचालकों और परीक्षार्थियों दोनों को ही अपने स्वास्थ्य की जानकारी देनी होगी। इसके आधार पर ही उन्हें सेंटर में प्रवेश देने का निर्णय किया जाएगा।
  • सभी परीक्षा केंद्र पर एक आइसोलेशन रूम भी तैयार करके रखना होगा, ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को किसी तरह की दिक्कत होने पर उसे वहां रखा जा सके। इसके साथ ही यदि कहीं परीक्षाएं आनलाइन या कंप्यूटर बेस्ड होती हैं, तो सिस्टम को एक समय के बाद सैनेटाइज करना जरूरी होगा। इन परीक्षाओं के दौरान छात्रों और ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों दोनों के लिए पूरे समय मास्क लगाना जरूरी होगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020