UP BEd JEE Exam 2021: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने वाली संस्था लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 के एडमिट कार्ड लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको लॉगइन पासवर्ड की जरूरत होगी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की आखिरी तारीख 28 जुलाई है। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड में दिए गए सभी दिशा निर्देश अच्छे से पढ़ लें।

उत्तर प्रदेश में बीएड की प्रवेश परीक्षा 30 जुलाई को आयोजित की जाएगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में परीक्षा का आयोजन होगा। इसके लिए 1476 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों में 5 लाख 91 हजार 305 छात्र शामिल होंगे। इसी परीक्षा के आधार पर छात्रों को विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।

सभी परीक्षार्थियों को मिलेगी कोविड रोधी किट

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 के आयोजन पर कहा कि "बीएड परीक्षाओं को सफल और सुरक्षित रूप से आयोजित करवाना है। इसके लिए हमने योजना बनायी है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को कोविड रोधी किट दी जाएगी। कोविड रोधी किट में फेस शील्ड, दो पालियों के लिए दो मास्क, सीट और अन्य किसी चीज को साफ रखने लिए नैपकिन, सैनिटाइजर आदि शामिल रहेगा।"

2.40 लाख सीटों पर मिलेगा प्रवेश

पहले यह परीक्षा मई में आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। बीएड की लगभग 2.40 लाख सीटों पर प्रवेश के लिए यह परीक्षा हो रही है। लगभग 6 लाख छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है। इस परीक्षा के जरिए लगभग 2900 कॉलेजों में छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

परीक्षा से जुड़ी अहम बातें

  • यह परीक्षा 30 जुलाई को राज्य के सभी जिलों में आयोजित होगी। दो शिफ्ट में सभी परीक्षार्थियों का पेपर होगा।
  • पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी।
  • लखनऊ विश्वविद्यालय कोरोना के सभी नियमों की पालना करते हुए यह परीक्षा आयोजित कराएगा।
  • यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 75 जिलों में होगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इन जिलों में परीक्षा आयोजित कराने के लिए 14 नोडल सेंटर बनाए हैं।
  • इस साल इस परीक्षा में 591305 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags