UP Board Academic Calender: उत्तर प्रदेश सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। माध्यमिक कक्षाओं में पाठ्यक्रम 20 जनवरी 2023 तक पूरा हो जाएगा। 9वीं और 10वीं के एग्जाम नए पैटर्न पर होगे। सत्र में 5 मासिक परीक्षाएं होंगी। स्कूलों में कोरोना महामारी के बाद पटरी पर लौटी एजुकेशन सिस्टम को 2022-23 के सत्र में सुचारु रूप से चलाने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके आधार पर मौजूदा सत्र में 9 और 10 की लिखित परीक्षा नए पैटर्न पर ली जाएंगी।

क्या होगा नया पैटर्न?

कक्षा 9वीं और 10वीं की परीक्षाओं में प्रश्न पत्र में दो सेक्शन होंगे। पहला सेक्शन बहुविकल्पीय प्रश्नों को होगा। जिसके 30 नंबर होंगे और जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे। वहीं दूसरा सेक्शन 70 मार्क्स का सब्जेक्टिव होगा। वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 16 से 28 फरवरी 2023 तक किया जाएगा। इसके बाद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी।

प्री-बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी

शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 1 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक किया जाएगा। इस कैलेंडर के अनुसार सभी क्लास में पाठ्यक्रम 20 जनवरी 2023 तक पूरा करना होगा।

प्रैक्टिकल नॉलेज पर रहेगा जोर

माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी ने कहा कि इस सेशन में Hands On Activity और Karke Seekho मोड को गणित और विज्ञान विषय में लागू करने के लिए दो पीरियड होंगे। साथ ही सप्ताह में एक दिन लाइब्रेरी पीरियड होगा। वहीं टीचर्स प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क कराएंगे। स्कूलों में करियर काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा।

Posted By: Shailendra Kumar