UP Board Result 2020: कोरोना वायरस के कारण देश के सभी राज्यों के परीक्षा कार्यक्रम प्रभावित हो गए हैं। परीक्षाएं स्थगित होने से लेकर रिजल्ट तक अटक गए हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में भी देरी हो रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश बोर्ड का कहना है कि वो जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने की कोशिश कर रहा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड ने बताया है कि फिलहाल राज्य के कई जिलों में कॉपी मूल्यांकन का काम अंतिम दौर में है। प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से मार्च के बीच आयोजित की गई थी। उसके बाद मूल्यांकन का कार्य शुरू होता उसी दौरान लॉकडाउन घोषित हो गया और सारे काम स्थगित कर दिए गए। राज्य सरकार ने स्थिति का आकलन करते हुए कॉपी मूल्यांकन का काम शुरू कराया। बोर्ड की माने तो कॉपी चेकिंग का काम तेजी से चल रहा है और अगले कुछ दिनों में ये काम पूरा हो जाएगा। बोर्ड का दावा है कि कॉपी मूल्यांकन के करीब एक सप्ताह बाद रिजल्ट्स की घोषणा कर दी जाएगी। बोर्ड ने बताया कि रिजल्ट की घोषणा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर होगी।

बोर्ड ने जारी किए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा कार्य को बोर्ड लगातार मॉनिटर कर रहा है और परीक्षा कार्य को लेकर निर्देश भी जारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे सील्ड कॉपियों को रीजनल सेटर भेजने के बजाय फिलहाल स्कूल में ही रखें। साथ ही मूल्यांकन कार्य के दौरान सेंटर की संक्रमण से सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाने को भी कहा गया है।

लॉकडाउन के बीच शुरू हुआ मूल्यांकन

बता दें कि लॉकडाउन 2.0 खत्म होन के बाद राज्य शासन ने 5 मई से कॉपी मूल्यांकन कार्य शुरू किया था। हालांकि उस समय ये काम केवल ग्रीन जोन वाले जिलों में शुरू किया गया था, जिसे बाद में पूरे ऐहतियाती कदमों के साथ ऑरेंज और रेड जोन के जिलों में भी शुरू किया गया। रेड जोन वाले क्षेत्रों में पिछले सप्ताह से ही कॉपियां जांचने का काम शुरू हुआ। एक आकलन के मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड की सभी विषयों की करीब 3 करोड़ कॉपियां जांची जा रही हैं। अधिकांश स्थानों पर 80 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो गया है। ऐसे में संभावना है कि बोर्ड रिजल्ट जून के पहले या दूसरे सप्ताह में आ सकता है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना