उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस उपनिरीक्षक और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक के 1329 पदों पर सीधी भर्ती निकाली है। इसके लिए आप 15 मई से आवेदन कर सकते हैं। पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 मई 2021 से शुरू होने वाली थे। लेकिन, अब यह 15 मई से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है।

यूपीपीबीपीबी ने बुधवार को नोटिस जारी कर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की जानकारी दी। बोर्ड ने कहा, "वर्तमान कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र को भरने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र बनवाने में अभ्यर्थियों के समक्ष आ रही समस्याओं के मद्देनजर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए पहले से तय की गई समयावधि में बदलाव करते हुए बोर्ड द्वारा निम्न समय सारिणी तय की जा रही है।"

किन पदों पर होगी भर्ती

पुलिस उपनिरीक्षक के पद पर 317 जवान, पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के पद पर 644 जवान और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पद पर कुल 358 जवानों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। सिर्फ 21 से 28 साल के वो युवा ही आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण किया हो। साथ ही कम्प्यूटर पर हिन्दी/अंग्रेजी टाइपिंग में प्रवीणता और मान्यता प्राप्त संस्था नाइलेट सोसायटी से ओ लेवल कम्प्यूटर परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

कैसे करें आवेदन

बोर्ड की वेबसाइट http://prpb.gov.in पर जाएं। यहां 'Candidate's Registration' के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा। इसमें मांगी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें। आवेदन पूरा करने के बाद आवेदन शुल्क 400 रुपए जमा करें और फिर अपना आवेदन पत्र जमा कर दें। इसमें आपको अपनी रंगीन फोटो और हस्ताक्षार की फोटो अपलोड करनी होगा। इसका साइज 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि फोटो 6 महीने से ज्यादा पुराना न हो।

कैसे होगा चयन

सबसे पहले आपको 400 अंकों की लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद आपको दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। यहां पास होने पर टाइपिंग टेस्ट और आशुलिप परीक्षा होगी। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट और चरित्र सत्यापन के बाद नियुक्ति दी जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags