UP University exams 2020: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर के स्कूल-कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित करना पड़ी। स्कूलों की परीक्षाओं को लेकर राज्य शिक्षा बोर्ड लगातार अपने यहां की परिस्थितियों को देखते हुए फैसले ले रहे हैं, लेकिन कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को लेकर बहुत कम राज्य फैसला कर पाए हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षाओं को लेकर 2 जुलाई को फैसला होगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 18 राज्य विश्वविद्यालय हैं जिनसे संबंधित कॉलेजों में 48 लाख से अधिक विद्यार्थी हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना संक्रमण की मौजूदा परिस्थिति में राज्य में परीक्षा के आयोजन, उसके स्वरुप व अन्य मामलों को लेकर एक कमेटी गठित की थी। मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में गठित 4 सदस्यीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। बताया जा रहा है कि उपमुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की मौजूदगी में हुई बैठक में कमेटी के प्रस्ताव पर सिद्धांतिक रूप से सहमति भी बन गई है। सरकार द्वारा इसी की घोषणा 2 जुलाई को की जा सकती है।

बताया जा रहा है कि समिति ने अपनी दूसरे प्रदेशों की तरह उत्तर प्रदेश में भी कॉलेज-विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं नहीं कराने और विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के प्रोन्नत करने का सुझाव दिया है। कमेटी ने रिपोर्ट में प्रोन्नति के लिए नीति भी निर्धारित की है कि छात्रों को पिछली कक्षा में मिले अंक के आधार पर प्रमोशन दिया जाएगा या फिर जिस विषय में सबसे ज्यादा अंक मिले हैं उसे आधार मानकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

कॉलेज और विश्वविद्यालयों की परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को शामिल होना है और उत्तर प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच फिलहाल परीक्षाओं का आयोजन संभव नहीं नजर आ रहा है। कॉलेजों ने भी कमेटी के सामने अपनी परेशानी व्यक्त की और इतनी ज्यादा तैयारियों के लिए संसाधन की कमी की जानकारी भी दी थी। फिलहाल सरकार क्या फैसला करती है ये देखना होगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना