UPPSC Exam Calender 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने वार्षिक परीक्षा का अपना संशोधित कैलेंडर जारी किया है। कैलेंडर में UPPSC ने अपनी उन परीक्षाओं की नई तारीखें जारी की हैं, जो कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुई थी। उस समय या तो ये परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी या फिर उनके आयोजन को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। बहरहाल बता दें कि UPPSC द्वारा आयोजित PCSh प्रारंभिक परीक्षा 2020/ACF RFO प्रीलिम्स 2020 का आयोजन 11 अक्टूबर 2020 को किया जाएगा।

यहां जानकारी दे दें कि सीधी भर्ती के लिए UPPSC ने सोमवार से इंटरव्यू शुरू कर दिए हैं। इन इंटरव्यू के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा सरकार ने जारी किए गए सभी प्रकार के निर्देशों के ध्यान रखा जा रहा है। बता दें कि लॉकडाउन के पहले RO/ARO 2017 की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी और लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान आयोग ने चयनित अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों के सत्यापन का काम शुरू कर चुका था। इसमें अधिकांश अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन का काम पूरा हो चुका था। ऐसे में अब आयोग ने इंटरव्यू भी लेने का फैसला किया। इन इंटरव्यू के जरिए चार स्थानों पर सीधी भर्तियां की जाएंगी।

UPPSC Exam Calender 2020: ऐसा है नया कैलेंडर

लॉकडाउन के कारण UPPSC ने सीधी भर्तियों के इंटरव्यू के अलावा मार्च से जून तक होने वाली 7 भर्ती परीक्षाओं को स्थगित किया था। ऐसे में इन सभी परीक्षाओं की नई तारीखें जारी की गई है। नए कैलेंडर के अनुसार 18 जुलाई से UPPSC की परीक्षाएं फिर शुरू होंगी।

- इनमें सहायक अभियोजन अधिकारी मुख्य परीक्षा 2018 (APO Main Exam 2018) अब 18 जुलाई से आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई थी।

- इसके अलावा सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य/विशेष चयन मुख्य परीक्षा 2019) का आयोजन 25 जुलाई से किया जाएगा।

- वहीं UPPSC खंड विकास अधिकारी प्रीलिम्स परीक्षा 2019 का आयोजन 16 अगस्त 2020 को किया जाएगा।

- इसी तरह कम्प्यूटर सहायक (UPPSC) परीक्षा 2019 का आयोजित 23 सितंबर 2020 को किया जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close