UPSC Civil Services exams 2020: कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित किए गए परीक्षा और इंटरव्यू का कार्यक्रम संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जारी कर दिया है। जारी किए नए कैलेंडर में UPSC ने विभिन्न परीक्षा की तारीखें घोषित की है। इसमें प्रीलिम्स परीक्षा सहित विभिन्न परीक्षा की तारीखें और इंटरव्यू की तिथियां भी घोषित की गई है। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के लिए चुने गए उम्मीदवारों के लिए शेष बचे इंटरव्यू (UPSC Civil Services Interview 2020) 20 जुलाई 2020 से शुरू होकर 30 जुलाई 2020 तक चलेंगे।

बता दें कि ये इंटरव्यू 17 फरवरी से शुरू हो गए थे, लेकिन इन्हें आधे में से रोकना पड़ा था। UPSC की परीक्षाओं और इंटरव्यू में शामिल होने वाले उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जा सकते हैं। UPSC इंटरव्यू की तारीख तो घोषित कर चुका था, लेकिन इसकी विस्तृत जानकारी अब जारी की गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इंटरव्यू 2 शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 1 बजे से शुरू होगी।

गौरतलब है कि UPSC Civil Services 2019 के नोटिफिकेशन में 896 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई। UPSC की परीक्षाओं के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के विभिन्न खाली पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इसके अलावा इन परीक्षाओं के आधार पर ही भारतीय विदेश सेवा (IFS), रेलवे ग्रुप ए भारतीय रेलवे अकाउंट्स सर्विस (IRAS), भारतीय पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, भारतीय ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं में विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

UPSC Civil Services exams 2020: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

UPSC ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के लिए चुने गए उम्मीदवारों के लिए शेष बचे इंटरव्यू की तारीखें घोषित कर दी हैं। ऐसे में चयनित अभ्यर्थी इस तरह अपने एडमिट कार्ड पा सकते हैं।

- अभ्यर्थी सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर दिए इंटरव्यू शेड्यूल लिंक पर क्लिक करें

- नए पेज पर पीडीएफ फाइल खुलेगी

- इस फाइल में अभ्यर्थी अपने रोल नंबर और तारीख को चेक कर इस फाइल को डाउनलोड करें

- याद रखें अभ्यर्थी इसकी एक कॉपी सेव कर अपने पास सुरक्षित रख ले

UPSC Civil Services exams 2020: स्थगित हुए थे इंटरव्यू

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्यू 17 फरवरी 2020 से शुरू हुए थे, जो 3 अप्रैल तक चलना थे। इंटरव्यू शुरू हुए कुछ ही दिन हुए थे कि कोरोना वायरस के कारण आयोग ने इन्हें स्थगित कर दिया। बता दें कि इनमें वो अभ्यर्थी शामिल थे जो UPSC की मुख्य परीक्षा में पास हुए थे। ऐसे 2304 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए थे। UPSC की मुख्य परीक्षा 20, 22, 28 और 29 सितंबर 2019 में आयोजित की गई थी। UPSC यूपीएससी की परीक्षा के 3 चरण प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू होते हैं।

UPSC Civil Services exams 2020: प्रीलिम्स व अन्य परीक्षा

गौरतलब है कि UPSC द्वारा जारी कैलेंडर में सबसे ज्यादा प्रतीक्षा इस साल होने वाली यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2020) की थी। ये परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित की जाएगी। पहले ये परीक्षा 31 मई को होने वाली थी। इसके अलावा UPSC मुख्य परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2021 को किया जाएगा। वहीं NDA/NA I परीक्षा 2020 6 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएंगी। विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम देखने के लिए उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जा सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close