UPSC Exams 2020: संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) भले ही सिविल सर्विसेस प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन में जुटा हो, लेकिन आयोग ने अगस्त में होने वाली इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा और कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है। UPSC ने इंजीनियरिंग सेवा मुख्य परीक्षा (Engineering Services Main Exams 2020) और संयुक्त भूवैज्ञानिक मुख्य परीक्षा (Joint Geological Main Exams 2020) को स्थगित कर दिया है। आयोग ने इसका नोटिफिकेशन भी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

बता दें कि इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित होने वाली थी। जबकि कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा का आयोजन 8 अगस्त 2020 को होना था। आयोग ने नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया है कि परीक्षाओं की नई तारीखें बाद में घोषित की जाएगी तब तक दोनों ही परीक्षाएं स्थगित रहेंगी।

गौरतलब है कि पूर्व घोषित कैलेंडर के मुताबिक कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 27 जून को आयोजित होने वाली थी, वहीं इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा 28 जून को आयोजित की जानी थी। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण ये दोनों परीक्षाएं स्थगित कर दी गई।

फिलहाल बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा की तैयारियों में जुटा है। आयोग ने हाल ही में इन परीक्षाओं के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में बदलाव करने की अनुमति दी है। अब ये परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

इस बीच UPSC ने सिविल सेवा प्रीलिम्स, सिविल सेवा मैंस और भारतीय वन सेवा (मुख्य) के उम्मीदवारों को अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र का चयन करने का विकल्प दिया है। दरअसल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020, भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और अन्य कई परीक्षाओं के उम्मीदवारों की मांग पर आयोग ने केंद्र चयन का अवसर दिया। उम्मीदवारों को दो बार केंद्र बदलने का मौका मिलेगा। आयोग की वेबसाइट पर पहली बार 7 से 13 जुलाई तक विंडो ओपन होगा, जबकि इसके बाद 20 से 24 जुलाई तक विंडो ओपन होगी और उम्मीदवार यहां परीक्षा केंद्र बदलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021