Beauty Tips at Home: फल और सब्जियों के छिलकों को अकसर लोग फेंक देते हैं। हालांकि यह हमारे स्किन से लेकर बालों के लिए बेहद उपयोगी है। छिलकों का इस्तेमाल हम खूबसूरती बढ़ाने में कर सकते हैं। अगर आप महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट खरीदते हैं। तब आगे से इसे खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आप फल और सब्जियों का इस्तेमाल कर पैसे बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

दांतों की सफाई

अगर आप पीले दांतों से परेशान है। तब केले के छिलकों के सफेद भाग को रगड़ा करें। केले के छिलकों में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज होती है। जिससे दांतों का पीलापन दूर होता है।

स्क्रबिंग के लिए

संतरे के छिलकों से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। छिलकों को तीन से चार दिनों तक धूप में सुखा लें। फिर मिक्सर में दरदरा पीस लें। अब इसमें शहद, दही, मुलतानी मिट्टी या गुलाब जल मिक्स करें। फिर चेहरे और बॉडी पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद धो लें।

कीटनाशक में करेगा मदद

घर में मक्खी और मच्छर से परेशान है। तब इन्हें भगाने के लिए संतरे या नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करें। छिलकों को दरवाजों, खिड़कियों और कमरों में अलग-अलग स्थान पर रख दें।

नहाने के लिए

नहाने के पानी में नींबू, संतरे या खीरे छिलकों को डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दे। इससे शरीर में भीनी खुशबू आती है। वह खुजली और जलन जैसी परेशानी दूर होती है। नींबू के छिलकों से तत्वा भी निखरती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close