कहा जाता है कि रक्तदान महादान है। यह किसी मरीज की जान बचाता है बल्कि यह रक्तदान करने वालों के लिए भी फायदेमंद है। ब्लड डोनेट करने से न केवल आप ऐसे कई व्यक्तियों की मदद कर रहे हैं, जिन्हें रक्त की जरूरत है बल्कि इससे आपके स्वास्थ्य को लेकर भी कई फायदे हैं।

यहां जानिए ब्लड डोनेट करने के टॉप 4 फायदे:

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है


रक्तदान के बारे में आपने पहले ही सुना होगा इसका सबसे बड़ा फायदा हृदय रोग के लिए जोखिम में कमी करना है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में, ब्लड डोनर्स की कुल संख्या के लगभग 88 प्रतिशत को दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम थी और लगभग 33 प्रतिशत को किसी भी तरह के हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना कम थी।

मेडिकल एग्जामिनेशन

रक्त दान करने के बहुत सारे अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से एक यह है कि आपको एक मिनी मेडिकल जांच करवानी होती है। जो कोई भी रक्त दान करना चाहता है, उसे पहले परीक्षण करना चाहिए क्योंकि केवल जो लोग फिट हैं, वे रक्त दान कर सकते हैं।

नतीजतन, आपको अपने हीमोग्लोबिन की जांच करवानी होगी, साथ ही आपकी पल्स रेट और ब्लड प्रेशर को भी चेक करना होगा। यह जांच का एक शानदार तरीका है कि कहीं किसी रूप में आपके स्वास्थ्य में तो कोई गड़बड़ी नहीं।

कैलोरी बर्न करने में मदद करता है

क्या आपने कभी सोचा है कि रक्तदान करने से कैलोरी बर्न हो सकती है? यह वाकई हो सकता हैं। वास्तव में, एक बार रक्तदान करने से रक्तदाता 650 कैलोरी तक बर्न कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप रक्त दान करते हैं, तो आपके शरीर को खुद को फिर से भरने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

शरीर से आयरन को निकालता है

एक व्यक्ति जो रक्त दान करता है वह शरीर से लगभग 225 से 250 मिलीग्राम आयरन को हटा देता है और इससे स्वास्थ्य जटिलताओं का जोखिम भी कम करता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में यह साबित हुआ था कि जो नियमित डोनर होते हैं उनमें स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने की कम संभावना होती है।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close