आज के दौर में बेशक सोशल मीडिया जीवन का एक हिस्सा है। कई लोगों के लिए, यह एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन अगर आप हर हफ्ते स्क्रॉल करने में घंटों बिता रहे हैं और आपको लगता है कि यह आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। यदि आपको कहा जाए कि आपको सोशल मीडिया से ब्रेक लेना होगा तो शायद आप राजी ना हों क्‍योंकि सभी को इसकी लत लग चुकी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया से एक निश्चित समय की दूरी बनाने से आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बहुत लाभ होते हैं। नए शोध के अनुसार, केवल एक सप्ताह के लिए सोशल मीडिया ब्रेक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य स्तर में सुधार करता है। अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करता है जो लोगों को उनके मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन करने में मदद करता है। बाथ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए अध्ययन ने एक सप्ताह के सोशल मीडिया ब्रेक के मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों का अध्ययन किया। अध्ययन में शामिल कुछ प्रतिभागियों के लिए, इसका मतलब उनके सप्ताह के लगभग नौ घंटे खाली करना था जो अन्यथा इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और टिकटॉक को स्क्रॉल करने में खर्च होता। इस शोध के निष्कर्ष 'साइबरसाइकोलॉजी बिहेवियर एंड सोशल नेटवर्किंग' जर्नल में प्रकाशित हुए थे।

ऐसे किया गया यह शोध

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने बेतरतीब ढंग से 18 से 72 आयु वर्ग के 154 व्यक्तियों को शामिल किया, जो हर दिन सोशल मीडिया का उपयोग करते थे। उन्हें एक सप्ताह के लिए सभी सोशल मीडिया का उपयोग बंद करने के लिए कहा गया था। अध्ययन की शुरुआत में प्रतिभागियों ने सोशल मीडिया पर प्रति सप्ताह औसतन 8 घंटे खर्च करने की सूचना दी। एक सप्ताह बाद, जिन प्रतिभागियों को एक सप्ताह का ब्रेक लेने के लिए कहा गया, उनके अवसाद और चिंता में उन लोगों की तुलना में महत्वपूर्ण सुधार हुआ, जो सोशल मीडिया का उपयोग करना जारी रखते थे। प्रतिभागियों ने नियंत्रण समूह के लोगों के लिए औसतन सात घंटे की तुलना में औसतन 21 मिनट के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करके एक सप्ताह का ब्रेक लेने के लिए कहा।

सोशल मीडिया को स्क्रॉल करना बड़ी आदत

अध्ययन में बाथ के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शोधकर्ता डॉ जेफ लैम्बर्ट ने समझाया, "सोशल मीडिया को स्क्रॉल करना इतना सर्वव्यापी है कि हम में से कई लोग इसे बिना सोचे-समझे करते हैं, जब हम जागते हैं और रात में अपनी आँखें बंद करते हैं।" उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग बहुत बड़ा है और इसके मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं, इसलिए इस अध्ययन के साथ, हम यह देखना चाहते थे कि क्या केवल लोगों को एक सप्ताह का ब्रेक लेने से मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। हमारे कई प्रतिभागियों ने बेहतर मूड और कम चिंता के साथ सोशल मीडिया से दूर रहने से सकारात्मक प्रभाव की सूचना दी। इससे पता चलता है कि यहां तक ​​​​कि एक छोटा सा ब्रेक भी प्रभाव डाल सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close