अभी तक यही माना जाता था कि आसपास हरियाली होने से पर्यावरण ठीक रहता है और हमें खुशी का अनुभव होता है। हरियाली मन को सुकून देने का काम करती है। हाल ही में अमेरिका में हुए शोधों से पता चला है कि अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको बागवानी अवश्य करनी चाहिए।

आसपास हरे पेड़-पौधे होने से हमारी आंखें की सेहत ठीक रहती हैं और रेडिएशन के प्रभाव से बची रहती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश के मौसम में अपने घर के आसपास के साथ ही पार्क, खेल के मैदान के चारों तरफ व जहां जगह हो वहां ढेर सारे पेड़पौधे लगाएं। एक अन्य शोध के अनुसार घर और कार्यस्थल के आसपास मौजूद पेड़-पौधे न केवल वातावरण को सुंदर बनाते हैं, बल्कि आंखों के लिए भी लाभदायक होते हैं।

अमेरिका की मियामी यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ है। इस शोध में करीब एक हजार लोगों को शामिल किया गया। शोध से पता चला कि जिन लोगों के घरों और कार्यस्थल के आसपास अधिक हरियाली थी, वहां रहने वाले लोगों की आंखें अधिक स्वस्थ थीं। हरियाली होने या हरियाली के आसपास रहने से आंखों पर विभिन्ना प्रकार के रेडिएशन का असर नहीं होता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि लोगों की आंखों की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि हर कार्यस्थल के आसपास चाहे व निजी हो या सार्वजनिक, अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाए जाने चाहिए।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close