गुजरात का पहला हेल्थ एटीएम घेटी गांव में शुरू कर दिया गया है। इस हेल्थ एटीएम द्वारा किसी भी व्यक्ति का 20 मिनट में ही 41 बीमारियों की जांच की जा सकेगी। इस सुविधा के आ जाने से निश्चित ही अब लोगों का समय भी बचेगा और उनकी सेहत की जरूरी जांचें भी यथा समय पूरी हो जाया करेंगी। इसके लिए लंबे समय से मांग चल रही थी जो अब जाकर पूरी हुई है।

गुजरात सरकार ने तकनीक के संयोजन से स्‍वास्‍थ्‍य सेवा शुरू करने के लिए हेल्थ एटीएम का निर्णय किया था। सरकार ने इस सेवा को शुरू करने के लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के तौर पर पालीताणा के घेटी गांव के प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्द्र का चयन किया था। अब यहां पर अत्याधुनिक तकनीक से परिपूर्ण हेल्थ एटीएम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जिला विकास अधिकारी ने मांग भी की थी।

इन बीमारियों की होगी जांच

पालीताणा में प्रारंभ इस स्‍वास्‍थ्‍य केन्द्र में हेल्थ एटीएम द्वारा डायबिटीज, मलेरिया, डेंग्यू, खून तथा यूरिन सहित 41 से भी अधिक बीमारियों की जांच हो सकेगी। इसका रिजल्ट वीडियो कांफ्रेस के द्वारा विशेष डॉक्टर को फारवर्ड कर सलाह एवं चिकित्सा सूची की प्रिंट प्राप्त की जा सकेगी।

इस एटीएम द्वारा बोडी प्रोफाइल, हिमोग्लोबिन, टाइफाइड, लिक्वीड प्रोफाइल, आँख के नम्बर की जांच ईसीजी वगैरह की जाएं की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Butati Dham Rajasthan: लकवे के मरीजों के लिए राहत बनकर उभरा है राजस्‍थान का बुटाटी धाम मंदिर, कैसे बना आस्‍था का तीर्थ, पढ़ें विस्‍तार से

यह भी पढ़ें : Butati Dham Special: रोज 5 हजार लोगों को मिलता है निशुल्‍क भरपेट भोजन, पढ़ें विशेष रिपोर्ट

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close