Weight loss story: दिल की सेहत बनाए रखने के लिए तंबाकू का सेवन बंद करना, तनाव कम से कम रखना, अधिक फैट वाले खाद्य पदार्थों से बचना और शारीरिक निष्क्रियता से छुटकारा पाना जरूरी है। एक दिन में हम जो समय जाग कर बिताते हैं, उसका 60 प्रतिशत हिस्सा हमारे दफ्तरों में काम करते हुए गुजरता है। ऑफिस में सक्रिय बने रहना, कम सैचुरेटिड फैट वाली चीजों का सेवन करना, नेगेटिव विचारों से दूरी बनाए रखने से दूरगामी परिणाम हासिल होंगे। हार्ट फ्रैंडली दफ्तर का लक्ष्य होता है-कर्मचारी कोनुकसानदायी आदतों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना जैसे तंबाकू सेवन, शारीरिक निष्क्रियता और कुपोषक खाद्य पदार्थ आदि।

इस कार्यक्रम के पीछे विचार यह है कि काम की जगह को दिल की सेहत के लिए लाभकारी बना कर देश की 54 प्रतिशत जनसंख्या तक इस जानकारी को पहुंचाया जा सके। शोध बताते हैं कि नियमित व्यायाम और पोषण युक्त खानपान से स्ट्रैस मैनेजमेंट, उत्पादकता और मानव शरीर की हर क्रिया पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव डाला जा सकता है। लोगों को और कंपनियों को एक साथ मिलकर इस दिशा में कदम आगे बढ़ाना होगा। इस तरह कर्मचारियों के दिल की सेहत अच्छी होने से न केवल उस व्यक्ति विशेष को फायदा होगा बल्कि समूचे देश का लाभ होगा

ऐसा हो हार्ट स्मार्ट दफ्तर

किसी भी हार्ट स्मार्ट दफ्तर में कर्मचारियों को ह्रदय रोग एवं स्ट्रोक के खतरों के बारे में बताना निरंतर प्रक्रिया बन जाता है। तंबाकू और वसा के उपयोग पर रोक लगाने के लिए प्रेरित करना। कर्मचारियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच। कई सरकारी व निजी संस्थानों में नियुक्ति से पहले स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य है। हर साल स्क्रीनिंग होने से दिल के रोगों का समय पर पता लगाया जासकता है।

हाई बीपी और कोलेस्ट्रोल का ह्रदय प्रणाली पर बुरा प्रभाव पड़ता है। नियमित जांच से आप को पता लग सकता है कि कब कौन सा कदम उठाना है? इससे ह्रदय रोग की सफलतापूर्वक रोकथाम करने में मदद मिलती है।

ऑफिस कैंटीन को भी करें अपडेट

अच्छी आदतों को बढ़ावा देना केवल मौखिक ज्ञान से ही संभव नहीं है। ऑफिस के कैंटीन में स्वास्थवर्धक खाद्य पदार्थों की बिक्री शुरू करवाना भी मैनेजमेंट की जिम्मेदारी है। वहां खाद्य पदार्थों की कैलोरी का एक चार्ट भी लगा होना चाहिए ताकि कर्मचारी यह कैल्क्युलेशन कर सके कि उसे कितनी कैलोरी खाना ठीक रहेगा। कैंटीन में अंकुरित धान्य, उबले हुए खाद्य पदार्थ तथा ताजे फल भी मिलने चाहिए। दूध, दही और छांछ जैसे पेय भी मिलने चाहिए।

एक जिम भी होना चाहिए

किसी भी हार्ट स्मार्ट ऑफिस में एक पूरी तरह सुसज्जित जिम होना चाहिए जो कर्मचारियों को हर समय खुला मिले। ब्रेक के दौरान कर्मचारियों को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें। कार्यस्थल पर जिम, टेनिस कोर्ट आदि होने से कर्मचारी नियमित व्यायाम तथा खेलों में सक्रिय रहते हैं। कंपनियों को चाहिए कि वह हर 6 महीनों में खेलमुकाबलों का आयोजन करें जैसे क्रिकेट, टेनिस या मैराथन। इससे कर्मचारियों को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की प्रेरणा मिलती है तथा उनमें टीम भावना भी जागृत होती है। कर्मचारियों को पीने के लिए साफ पानी उपलब्ध हो।

ब्रेक टाइम में भारी स्नैक्स से परहेज करें

हमेशा साबुत अनाज से बने स्नैक्स लेकर आफिस जाएं जैसे ओट्‌स, नट्‌स वगैरह। हर रोज अपनी खुराक में 10 ग्राम फाइबर शामिल करने से आप दिल के मर्ज का खतरा 17 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। ऑफिस में हमेशा बैठे न रहें ऑफिस में हमेशा बैठे रहने से हार्ट पर विपरीत असर पड़ता है। इसलिए हमेशा सक्रिय रहें। डेस्क से उठकर थोड़ी- थोड़ी देर में ब्रेक लें और चहल कदमी करें। यदि संभव हो तो स्टैंडिंग डेस्क का इंतजाम कर लें। लंच के बाद आराम से चहलकदमी करें। लिफ्ट की बजाय सीढिय़ां इस्तेमाल करें। बस स्टैण्ड से घर या आफिस की दूरी न हो तो कुछ पहले ही उतरकर पैदल चल कर जाएं।

सकारात्मक सोच रखें

नकारात्मक सोच वाली महिलाओं के मुकाबले सकारात्मक सोच रखने वाली औरतों में हृदय रोग की संभावना 9 प्रतिशत कम होती है। शोध अध्ययन में भाग लेने वाली आशावादी औरतों में मधुमेह, हाई बीपी, कोलेस्ट्रोल और अवसादग्रस्त होने के मामले कम पाए गए। कर्मचारी और कंपनी के संयुक्त प्रयासों से दिल को सेहतमंद बनाए रखना निश्चित ही फलदायक होगा। दोपहर के भोजन में खूब फाइबर रखें बाहर खाने की बजाय घर से अपना लंच बाक्स ले जाएं। भोजन में फाइबर की प्रचुर मात्रा होने से आप की खुराक से कैलोरी घटेगी और यह आप के पेट के लिए अच्छा है।

(डॉ. एसएस सिबिया निदेशक सिबिया मेडिकल सेंटर लुधियाना)

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan