How to stop hair fall: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में शारीरिक रूप से हमें खुद पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यता होती है। बहुत से लोगों को बारिश का मौसम पसन्द नहीं होता क्योंकि बारिश का मौसम में कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। इन समस्याओं में से एक समस्या बालों का झड़ना है। जी हां अक्सर महिलाएं बारिश के मौसम में अपने बाल झड़ने जैसी समस्याओं से परेशान रहती हैं। हालाकि कुछ लोगों के लिए यह सामान्य सी बात है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह गंभीर विषय बना हुआ है।

अब सवाल यह उठता है कि महिलाओं में हेयर फाॅल होना कहां तक सही है और कहां तक सही नहीं है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कितने हेयर फाॅल को आपको सामान्य मानना है और कितने हेयर फाॅल का होना गंभीर समस्या है। इसके अलावा यहां हम जानेगें कि माॅनसून में बाल झड़ने का कारण क्या है? अगर आप भी बारिश के मौसम में बाल झड़ने जैसी समस्या से जूझ रही हैं तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है।

तो बालों का झड़ना सामान्य हैबारिश के मौसम में बालों का झड़ना आम बात है लेकिन यह आम बात कब तक माना जाए सवाल यह है। दरअसल डाॅक्टर का मानना है कि अगर एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ रहे हैं तो यह सामान्य है। वहीं अगर माॅनसून में आपके बाल थोड़े ज्यादा भी झड़ रहे हैं तो यह भी सामान्य माना जाएगा। इस दौरान आपके प्रतिदिन के 200 बाल भी झड़ सकते हैं, जो कि सामान्य है। ऐसा माना जाता है कि बारिश के मौसम में बालों का 30 फीसदी झड़ना बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसे गंभीर न समझे यह एक आम समस्या है जो अधिकतर लोगों के साथ होती है।

तो डाॅक्टर से करें संपर्कऊपर दी गई जानकारी से आप यह तो समझ ही गए है कि बारिश के मौसम में आमतौर पर कितने फीसदी बालों का झड़ना सामान्य होता है। लेकिन अगर सामान्य से ज्यादा बाल आपके झड़ रहे हैं तो यह विषय विचार करने वाला है। ऐसे में आपको डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस समय आप यह भी ध्यान रखें कि अन्य मौसम की अपेक्षा बारिश के मौसम में हेयर फाॅल 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है जो कि सामान्य में आता है। इसलिए आप घबराए नहीं, लेकिन आपको इस पर नजर रखने की आवश्यकता है। क्योंकि कई ऐसे उपाय भी हैं, जिनकी मदद से आप अपने झड़ते हुए बालों को रोकर सकती हैं।

सामान्य तौर पर बाल झड़ना आम बात है, क्योंकि हेयर फाॅल किसी भी मौसम में हो सकते हैं लेकिन बारिश के मौसम की अगर बात करें तो इन दिनों बाल झड़ने की संख्या में इजाफा देखा जा सकता है। सवाल यह है कि माॅनसून के दौरान इतने ज्यादा बाल क्यों झड़ते हैं? दरअसल बारिश की वजह से वातावरण में नमी देखने को मिलती है इससे वातावरण के हाई माॅइश्चर की वजह से बाल की जड़ें ज्यादा हाईड्रोजन ऑब्जर्व करती हैं। इससे हमारे बालों के टूटने की संभावना ज्यादा हो जाती है, क्योंकि यह बालों को नाजुक बना देता है। इतना ही नहीं इस दौरान बालों से प्राकृतिक तेल भी खत्म हो जाता है, जिससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags