How to Get Rid of Dandruff in Winter: सर्दी के मौसम में लोग अकसर बालों में Dandruff से परेशान रहते हैं। ठंड के दिनों में डैन्ड्रफ होने का मुख्य कारण ड्राय स्कैल्प होता है। बालों में रूसी हटाने के लिए यूं तो कई तरह के शैम्पू और प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं लेकिन सबसे बेहतर होते हैं घरेलू उपाय। प्राकृतिक तरीके से डैन्ड्रफ को आसानी से दूर किया जा सकता है।

- रूसी दूर करने में अगर सबसे सटिक काम करता है तो वह है नारियल का तेल। नारियल का तेल नहाने से पहले लगाएं। 3 से 5 टेबलस्पून नारियल का तेल लेकर स्कैल्प की अच्छे से मसाज कर लें। एक घंटा इसे लगा ही रहने दें। अब नॉर्मल शैम्पू कर लें।

- 2 टेबलस्पून नींबू का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज कर लें। इसके बाद पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से यह अप्लाई करेंगे तो डैन्ड्रफ छूमंतर हो जाएगा।

- 2 एस्पिरिन टैबलेट क्रश करें और इसे अपने शैम्पू में मिला दें। इसे अपने बालों में एक या दो मिनट के लिए लगा रहने दें। अब अच्छे से धो दें। आप चाहें तो दोबारा प्लेन शैम्पू भी कर सकते हैं।

- अपने रेग्युलर शैम्पू में टी-ट्री ऑइल की कुछ बूंद मिलाएं और अब इसके बाद शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया से भी काफी हद तक डैन्ड्रफ साफ हो जाएगा।

- बालों को गीला करें और एक मुट्ठी बेकिंग सोडा बालों में लगाएं। हो सकता है पहले आपको अपना स्कैल्प थोड़ा ड्राय लगे लेकिन धीरे धीरे आपके बालों में नैचरल ऑइल आने लगेंगे और बाल पहले से ज्यादा सॉफ्ट और फ्लेक फ्री हो जाएंगे।

- ज्यादा ड्रैन्ड्रफ होने पर पहले बाल शैम्पू कर लें और फिर एक अल्कोहॉल बेस्ड माउथवॉश से धो करें। इसके बाद अपना रेग्युलर कंडीशनर करें। माउथवॉश में एंटीफंगल गुण होते हैं जिससे डैन्ड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close