Diabetes Tips: मानसून ने दस्तक दे चुकी है ऐसे में हर जगह बारिश ही बारिश नजर आ रही है। इस मौसम में अगर किसी भी शख्स से उसकी इच्छा पूछी जाए तो अधिकतर लोगों का यही कहना होगा कि उन्हें गर्म चाय के साथ पकाड़े चाहिए। लेकिन इस बार का समय कुछ ऐसा है कि आपको कई तरह की बीमारियों से बचकर भी रहना है, क्योंकि संक्रमण का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है। वहीं यह समय मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है क्योंकि ऐसे लोगों के लिए संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में मधुमेह से पीड़ित लोगों द्वारा लापरवाही बरतना बहुत महंगा पड़ सकता है, लेकिन अगर वह थोड़ी सी सावधानी बरतने के साथ कुछ जरूरी दिशा निर्देश का पालन करें तो वे इस मौसम में इन बीमारियों से बच सकते हैं।

  1. बहुत से मधुमेह रोगी बारिश के मौसम में व्यायाम और कसरत करना छोड़ देते हैं, जो वास्तव में सबसे ज्यादा गलत है। बारिश के मौसम में आप अधिक व्ययाम भले न करें लेकिन पूरी तरह से इसे बंद कर देना भी गलत होता है।
  2. मधुमेह से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि आप अपने पैरों को हमेशा साफ रखें और बाहर निकलने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने सूखे जूते और मौजे पहनें हैं। इस मौसम में उन्हें स्वच्छता का भरपूर ध्यान रखना होगा। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो वह फंगस का भी शिकार हो सकते हैं और अगर मधुमेह रोगी इस संक्रमण से पीड़ित होते हैं तो उनके ठीक होने में अधिक समय लग जाएगा।
  3. बारिश के मौसम में मधुमेह रोगी को खाने-पीने की चीजों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इस दौरान अधिक सावधानी बरतने के लिए या किसी भी प्रकार के वायरल, बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए बाहर के भोजन से बचकर रहें।
  4. मधुमेह नेफ्रोपैथी टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह से जुड़ी एक सामान्य जटिलता है इसलिए मधुमेह रोगियों को अपने फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छ पानी का ही सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप फिल्टर या फिर उबला हुआ पानी पी सकते हैं इससे आप हैजा, हेपेटाइटिस, गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी कई जल से जुड़ी बीमारी से दूर रहेंगे।
  5. जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसी स्थिति में पानी पीना मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे लोगों के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की अनिवार्य आवश्यकता है और इसलिए उन्हें एक दिन में कम से कम चार लीटर पानी पीने की कोशिश करना चाहिए।
  6. मधुमेह रोगियों के लिए बारिश के दिनों में घर पर रहना बहुत ही अच्छा सुझाव है लेकिन फिर भी किसी कारण से अगर आपको बाहर निकलाना ही पड़ रहा है तो सुनिश्चित करें कि आप साफ और पूरी बांह के कपड़े पहनें जिससे डेंगू और मलेरिया जैसी बीमरी से बचें रहें।
  7. हमने पहले ही बताया कि व्ययाम न करने से अच्छा है कि आप कम व्ययाम करें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि बाहर जानें कि बजाए आप घर पर ही व्ययाम करें।
  8. स्वादिष्ट भोजन का स्वाद आखिर कौन नहीं लेना चाहता खासकर तो तब जब बाहर बारिश हो रही हो। ऐसे में अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको थोड़े-थोड़े समय में भोजन करते रहना चाहिए या फिर कुछ खाते रहें। ऐसा करने से शर्करा का स्तर बना रहता है।

Posted By: Shailendra Kumar