Janmashtami Vrat Health Tips: जन्माष्टमी का पावन पर्व हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्योहार 30 अगस्त 2021 दिन सोमवार को दस्तक देने जा रहे है। इस खास दिन लोग भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत रखते हैं और उनकी पूजा अर्चना करते हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि इस दिन रखा गया व्रत और उनके द्वारा की गई पूजा फलदायी हो। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो आपको इस दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। दरअसल यह दिन व्रत रखकर मन में आस्था रखने का दिन है इस दौरान पूरे दिन रखे गए व्रत को रात को 12 बजे खोला जाता है। अगर आप भी इस व्रत को सफल बनाने के साथ अपने शरीर का भी ध्यान रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपको भी इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं।

जन्माष्टमी के दिन व्रत के दौरान अपने शरीर की इम्यूनिटी और एनर्जी को बेहतर बनाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप व्रत की शुरूआत अखरोट से कर सकते हैं। अखरोट या बादाम खाकर दिन की शुरूआत करेंगे तो आपका पूरा दिन एनर्जी भरा जाएगा।

जब पेट खाली होता है तो शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है। इसलिए व्रत के दिन एनर्जी बरकरार रखने के लिए फलों का सेवन करें। आप ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें वाॅटर लेवल हाई हो। ऐसा करने से आपका पेट भी भरा रहेगा और एनर्जी भी बनी रहेगी।

व्रत के दौरान इम्यूनिटी और एनर्जी दोनों ही डाउन हो जाती है ऐसे में व्रत के दिन आप एनर्जी और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए साबूदाना या कुट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं।

जब पेट खाली होता है तो तली हुई चीजें या चटपटी चीजों को खाने का बहुत मन होता है। इतना ही नहीं कुछ लोग व्रत खोलने के बाद इसे खाने की सोचते हैं। जो कि सही नहीं है। इसके सेवन से आपको बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Posted By: Arvind Dubey