Lifestyle Tips: मानसून ने दस्तक दे दी है। काफी समय बाद इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। बारिश जहां चेहरे पर मुस्कान ले आती है वहीं अपने साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी लेकर आती है। इसमें बालों से जुड़ी समस्या भी शामिल है। बारिश में नमी के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसके साथ ही बाल ज्यादा टूटने भी लगते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक बारिश के मौसम में 30 प्रतिशत से ज्यादा बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। आमतौर पर प्रतिदिन 60 से 70 बाल झड़ना नॉर्मल होता है। लेकिन गंभीर मामलों में 500 तक की संख्या बढ़ जाती है। बालों के झड़ने की समस्या मुख्य रूप से स्कैल्प के रूखेपन और डैंड्रफ के कारण होता है। व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण मौसम के अनुसार बालों के रोज देखभाल करना संभव नहीं हो पाता है। लेकिन इसके लिए कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप मानसून में बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानें उन खास टिप्स के बारे में-

घर से निकलने से पहले सिर ढके

मानसून के दौरान बाहर जाने पर हमेशा अपने सिर को किसी स्कार्फ, टोपी या छतरी से जरूर ढंके। ताकि इससे आपका सिर गिला न हो। बारिश का पानी अम्लीय होता है। इसमें बहुत सारे प्रदूषक मिश्रित होते हैं। यह बालों की जड़ों को कमजोर और रूखे करने का कारण बन सकता है।

गुनगुने तेल से करें मसाज

मानसून के दौरान बालों की नमी बनाए रखने के लिए गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

नैचुरल चीजों का करें प्रयोग

आज मार्केट में बालों की देखभाल के लिए हजारों प्रोडक्ट आ चुके हैं। जो केमिकल युक्त होते हैं। ये बालों को अच्छा करने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। रसोई में मौजूद कुछ प्राकृतिक चीजों से आप अपने बालों को हेल्दी रख सकते हैं। एलोवेरा जेल, नींबू, शहद, केला, अंडा, पुदीना, दही आदि एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरे होते हैं। ये बालों को आवश्यक पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करते हैं। इसका हेयर पैक बनाकर बालों में लगाने से बहुत फायदा होता है।

पैराबींस फ्री शैंपू का करें प्रयोग

बाजार में उपलब्ध शैंपू को खरीदते वक्त सावधानी बरतें। आप अपने स्कैल्प और बालों की गुणवत्ता के अनुसार ही शैंपू लें और यह ध्यान रखें कि वो पैराबींस और सल्फेट फ्री हो। प्राकृतिक अर्क वाले शैंपू ही खरीदें।

हेल्दी डाइट लें

हम जो भी खाते पीते हैं उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। एक स्वस्थ आहार विशेष रूप से मानसून में त्वचा और बालों के लिए बहुत जरुरी होता है। बहुत ज्यादा कैफीन लेना बंद कर दें। यह स्कैल्प को नमीहीन कर देता है। बहुत सारा पानी पीना चाहिए। स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए विटामिन ई और आयरन से भरपूर भोजन ग्रहण करें।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close