नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा निखरी रहे, चमकती रहे लेकिन उम्र के साथ-साथ चेहरे की चमक और रंगत फीकी पड़ जाती है। इसमें कोई दो राय नहीं कि आपकी चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से संबंध है। अगर आपका पेट ठीक रहेगा तो त्वचा भी हेल्दी रहेगी। साथ ही अगर आप खुद स्वस्थ रहेंगे तो उसका असर भी आपके चेहरे पर साफ नजर आएगा। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा लंबे समय तक चमकदार, कोमल और खूबसूरत रहे तो आपको रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए।

एलोवेरा एक अच्छा एंटीबॉयोटिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक होता है। इसके ये तत्व त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़ने देता हैं। हेल्दी स्किन के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट 20-30 एमएल एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए।इससे आपके पेट का स्वास्थ्य बना रहेगा और उसका असर चेहरे पर दिखाई देगा। इस उपाय से 70-80 सालों तक आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी।

जब आप पानी के साथ एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपको अपने आप ही टॉयलेट जाने की इच्छा होती है। अगर ऐसा रोजाना करेंगे तब आपके पेट का सिस्टम गंदगी को बाहर निकालने लगेगा और आपका पेट साफ हो जाएगा। जिन लोगों का कब्ज की शिकायत रहती है, उनके लिए ये नुस्खा बेहद कारगर साबित होता है।

इतना ही नहीं जब सुबह पेट साफ नहीं हो पाता है तो भूख भी नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है। अगर आप सुबह उठते ही एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और इस तरह आपको भूख लगने लगती है।

आपके चेहरे की खूबसूरती आपके दांत भी होते हैं। एलोवेरा जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है। इस प्रकार एलोवेरा जूस, दांतों की समस्या के लिए लाभकारी होता है।

Posted By: