Skin Care Tips: स्किन की देखभाल करना हमारे रूटीन का एक जरुरी हिस्सा होना चाहिए। स्वस्थ शरीर के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी रखना बहुत जरुरी होता है। अगर आप अपनी त्वचा की परवाह नहीं करते हैं तो इससे जुड़ी आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं में झुर्रियां, फाइन लाइन्स, एक्ने जैसी परेशानी हो सकती है। वहीं ऐसे कई लोग हैं जो दिन के समय में तो अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं लेकिन रात के समय में स्किन को साफ किए बिना ही सो जाते हैं। इसके साथ ही स्किन से जुड़ी ऐसी कई गलतियां करते हैं। जिससे स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में हम आज आपको रात के समय में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं।

सोने से पहले मेकअप को हटाएं

ऐसी कई महिलाएं हैं जो रात में सोने से पहले चेहरे से मेकअप नहीं उतारती हैं। ये आपकी स्किन के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। बाहर से आने के बाद हर किसी को अपने चेहरे से मेकअप जरुर ही उतारना चाहिए। यह आपकी डेली रूटीन का एक हिस्सा है। सोने से पहले मेकअप न उतारने की वजह से आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। जिसकी वजह से स्किन पर ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बों जैसी परेशानियां हो सकती है। कोशिश करें कि रात में सोने से पहले क्लिंजर से अच्छी तरह स्किन की सफाई करें।

कॉटन के तकिए पर न सोएं

शायद ये बात आप नहीं जानते होंगे कि कॉटन के तकिए पर सोने से आपकी सेहत और स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल काॅटन का तकिया काफी हार्ड होता है। जब आप चेहरे को तकिए पर रखकर सोते हैं तो ये आपकी स्किन को दबाता है। जिससे आपकी स्किन सेल्स डैमेज होने लग जाते हैं। ऐसे में स्किन पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है। कोशिश करें की रात में सोने के लिए सिल्क या सैटिन के तकिए का इस्तेमाल करें।

सिर्फ रात में ही मॉइस्चराइजर न लगाएं

कई महिलाएं सिर्फ रात में गही मॉइस्चराइजर लगाती हैं। इससे उन्हें लगता है कि एक बार ही मॉइस्चराइजर लगाना सही है। पर ऐसा नहीं हैं रात के साथ-साथ सुबह के समय में भी मॉइस्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। इससे आपकी स्किन को पर्याप्त रूप से पोषण मिल जाता है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close