Skin Care Tips: गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल करना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये हमारे शरीर की ऊपरी और सबसे नाजुक परतों में से एक है, जिससे हमारी शरीर की सुंदरता भी जुड़ी हुई है। आजकल लोगों के जीवन में प्रदूषण और तनाव दोनों का स्तर बहुत बढ़ गया है। इस कारण हमें स्वास्थ्य के साथ-साथ कई त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग कई तरह के ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते हैं लेकिन, वे उतना प्रभावी नहीं होते हैं ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप घर पर ही अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकते हैं।

अधिक मात्रा में पानी पिएं-

शरीर को हेल्दी रखने के लिए पानी बहुत आवश्यक है। पानी न सिर्फ शरीर से बेकार टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है बल्कि स्किन संबंधी कई समस्याओं को भी दूर करने में मददगार है। पानी की कमी के कारण कई बार रूखापन और खुजली की समस्या भी हो सकती है। दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। यह स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। स्मूथ स्किन पाने का सबसे अच्छा तरीका पानी पीना है क्योंकि, पानी शरीर और स्किन में हाइड्रेशन बढ़ाता है। जिससे स्किन सेल्स ज्यादा बेहतर तरीके से काम करती हैं और टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। रोजाना अधिक मात्रा में पानी पीने से आपके चेहरे की रंगत भी साफ रहती है और चेहरा चिकना बनता है।

हेल्दी डाइट है जरूरी-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए सही डाइट जरूर लेनी चाहिए है। डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें। गर्मियों में मिलने वाली सब्जियों और फलों के ऑप्शन को शामिल कर सकते हैं। हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। हेल्दी स्किन के लिए समय पर भोजन लेना भी बहुत जरूरी है। स्किन को लंबे समय तक हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना सबसे जरूरी है। आप जब अंदर से हेल्दी होते हैं तो स्किन भी ग्लोइंग और यंग दिखती है। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो अपनी दिन की शुरुआत एक गिलास ताजे नारियल पानी से करें। फिर चाहे पूरा दिन, फ़िल्टर्ड पानी पिएं। इसके अलावा आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने भोजन में वाइल्ड सामन, एवोकैडो, जैतून और नारियल जैसे खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं।

स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी-

अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो सोने से पहले फेस के साथ पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करें, इससे त्वचा पर नमी आ सकती है। इसे लगाकर सोने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रियां भी ठीक हो जाएंगी। आपको अपनी स्किन के हिसाब से सही मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। आप ड्राई स्किन से बचने के लिए ऐसे मॉश्चराइजर को चुनें, जिसमें एंजाइम्स, पेपटाइड्स, सेरेमाइड्स, hyaluronic acid, niacinamide आदि तत्व मौजूद हों।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close