मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। संतरा यूं तो अधिकांश लोगों को पसंद होता है लेकिन स्‍वाद के अलावा इसके कुछ गुण हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसमें फाइबर और विटामिन सी होता है जिससे स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचता है। अक्‍सर लोग संतरा खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं लेकिन इन छिलकों के भी फायदे हैं। आइये इनके बारे में जानें।

पाचन क्षमता

संतरे के छिलकों में पाचन क्षमता बढ़ाने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं इनसे एसिडिटी, खट्टी डकार आदि समस्‍याएं भी दूर हो सकती हैं। छिलके को पीसकर खाने से भूख भी बढ़ती है और हाजमा भी ठीक रहता है।

नींद बेहतर

जिन लोगों को नींद न आने की शिकायत है वे अगर संतरे के छिलके की परत में जमा तेल का उपयोग करें तो उन्‍हें अच्‍छी नींद आ सकती है। पानी में दो बूंद इस तेल की मिलाकर नहाने से भी बेहतर नींद आती है।

कोलेस्ट्रोल कम

यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की परेशानी है तो ऐसे में आप संतरे के छिलकों का उपयोग करें। इन छिलकों में कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर घटाने का गुण होता है। इसके अलावा शारीरिक कमज़ोरी में भी यह लाभकारी है।

त्वचा के लिए

संतरे के छिलके में क्लीजिंग एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसके कारण मुंहासे में राहत मिलती है। इसे बेसन में मिलाकर लेने से तेलीय त्‍वचा वालों को भी फायदा होता है।

सुंदर बाल

संतरे के छिलकों में बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के गुण होते हैं। इन छिलकों का उपयोग करके बालों को मुलायम एवं आकर्षक बनाया जा सकता है। जिन लोगों के बाल बेजान व रुखे हैं, वे संतरे के छिलकों का उपयोग करके लाभ पा सकते हैं।

Posted By: