Onion यानी प्याज से बनी ग्रेवी हो, इसका सलाद हो या प्याज की सब्जी, प्याज केवल आपके खाने में ही स्वाद नहीं जोड़ता है बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। तभी तो प्याज की कीमतें ऊपर चढ़ती है तो आम लोगों की टेंशन बढ़ जाती है। रोजाना इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। प्याज में ऐसे गुण है जो आपके सेहत के लिए लाभकारी है। कुकिंग के लिए केवल एक सामग्री के रूप में ही नहीं, प्याज में विटामिन ए, सी, ई, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और डायटरी फाइबर होता है। यह फोलिक एसिड का भी शानदार स्त्रोत है जो कि फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करता है। यह रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है। इसे कच्चा खाना तो और भी गुणकारी है। जानिए रोज खाने के क्या हैं फायदे :

- पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए प्याज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। प्याज अमाशय में डायजेस्टिव जूस के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है और इससे भोजन पचने में आसानी होता है।

- डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज खाना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। प्याज के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और शुगर लेवल नियंत्रित होता है।

- जोड़ों के दर्द में प्याज का सेवन आराम दिलाता है। अर्थराइटिस के मरीजों को रोज प्याज खाना चाहिए।

- प्याज ग्लूटाथियोन नाम के प्रोटीन का उत्पादन करते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। ग्लूटाथियोन मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है, अन्य आंखों से जुड़े संक्रमण से बचाता है। प्याज में मौजूद एक अन्य यौगिक सेलेनियम है, यह आंख में विटामिन ई को बढ़ाने में मदद करता है।

- प्याज में सल्फर कम्पाउंड्स और फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषण गुण होते हैं जो कैंसर और अन्य संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में सक्षम हैं। शोध से यह भी पता चला है कि ताजा पीले प्याज का सेवन स्तन कैंसर के रोगियों में इंसुलिन रजिस्टेंस और हाइपरग्लाइसेमिया को कम करने में मदद करता है।

Posted By: Sonal Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020