रंगों और खुशियों का त्योहार 18 मार्च को मनाया जाएगा। इस उत्‍सव के माहौल में स्वादिष्ट 'गुजिया' का आनंद लेने और उन्हें परिवार और दोस्तों के साथ शेयर किए बिना यह उत्सव अधूरा है। गुजिया एक लोकप्रिय मिठाई है जो होली के दौरान बनाई जाती है। पारंपरिक गुझिया रेसिपी में खोया, मावा (दूध के ठोस पदार्थ), कुछ सूखे मेवे और इलायची की फिलिंग होती है। बाहरी क्रस्ट सभी उद्देश्य के आटे से बना है। लेकिन आप अलग-अलग तरह की गुझिया बनाकर अपनी गुझिया में कुछ ट्विस्ट भी जोड़ सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ रेसिपी के तरीके।

गुलकंद गुजिया

गुलकंद एक मिठाई है जिसे गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है और चीनी के साथ मिलाया जाता है। आप अपनी पारंपरिक गुझिया फिलिंग में गुलकंद मिला सकते हैं, और यह रेसिपी को कुछ और स्वाद देगा। गुलकंद में मिला हुआ खोया फिलिंग आपके मुंह में पिघल जाएगा।

नारियल गुजिया

गुझिया के लिए खोये की फिलिंग का उपयोग करने के बजाय, चीनी, सूखे मेवे और इलायची के साथ मिला हुआ कुछ कटा हुआ नारियल डालें। यह रेसिपी आपकी गुझिया में कुछ कुरकुरापन लाएगी और निश्चित रूप से आपके दोस्तों और परिवार के बीच तुरंत हिट हो जाएगी।

सेब गुजिया

इस रेसिपी में, खोया, सूखे मेवे और इलायची के साथ कुछ सौते सेब डालें और होली के अवसर पर खस्ता और मीठी गुझिया बनाएँ। सेब की गुजिया निश्चित रूप से एक स्वादिष्ट व्यंजन है और यह आपके मीठे व्यंजनों की लालसा को पूरा करेगी।

नमकीन गुजिया

अपनी पारंपरिक रूप से मीठी गुझिया में कुछ नमकीन स्वाद मिलाएँ। इसे कद्दूकस किए हुए नारियल, पुदीने के पत्तों और मैदा से तैयार किया जाता है। आप इसे हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ परोस सकते हैं और एक कप चाय के साथ खा सकते हैं।

चॉकलेट गुझिया

गुझिया के साथ चॉकलेट का मिश्रण रेसिपी में नवीनता को एक अलग स्तर पर ले जाता है। फ्रेश क्रीम और फाइन चॉकलेट को एक साथ मिलाकर और इसमें कुछ चॉकलेट चिप्स डालकर चॉकलेट फिलिंग बना लें। चॉकलेट और गुझिया का फ्यूजन आपकी पारंपरिक गुझिया रेसिपी को एक आधुनिक रूप देगा, और यह सभी आयु वर्ग के लोगों को पसंद आएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close