White Hair Plucking: पहले के समय में सफेद बालो का आना बुढ़ापे का संकेत माना जाता था लेकिन आज के समय में 30 साल से कम उम्र में ही बाल पकने शुरू हो जाते है। जब पहली बार ऐसा होता है तो युवा टेंशन में आ जाता है और जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा पाना चाहता है। ऐसी स्थिति में यंगस्टर्स लो काॅन्फिडेंस और शर्मिंदगी महसूस करते है। जब भी हम अपने सिर पर सफेद बाल देखते है तो अक्सर उसे तोड़कर फेंक देते है। कई लोगो का मानना है कि ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इस बात में कितनी सच्चाई है आइए जानें।

सफेद बाल तोड़ना सही है या नहीं

जैसे-जैसे हमारी आयु बढ़ती है वैसे-वैसे बालों को कलर देने वाले पिगमेंट सेल्स समाप्त होने लग जाते है। जब ये कोशिकाएं कम होती है जो स्कैल्प में मेलानिन कम पहुंचता है। इसके कारण बाल सफेद या ग्रे होने लगते है। पिछले कई समय से लोगों का यही मानना है कि एक सफेद बाल तोड़ने से कई और सफेद बाल उग जाते है लेकिन ऐसा नहीं है यह सिर्फ एक झूठ है। लेकिन भले ही यह एक झूठ हो पर सफेद बाल तोड़ना एक सही आदत नहीं है क्योंकि जब आप बालों को जड़ से तोड़ते है तो यह स्कैल्प के नीचे फाॅलिकल को नुकसान पहुंचाता है और फिर भविष्य में बाल उगने में दिक्कतें आती है।

बालों की सेहत का रखें ध्यान

अगर आपको भी सफेद बाल दिख जाएं तो घबराने की जरुरत नहीं है। और न ही ये जरुरी है कि सफेद बालों को छिपाने की लिए हेयर डाई ही लगाया जाए क्योंकि इसके कारण बाल डैमेज हो जाते है। यदि आप अपने सफेद बालों को वापस काले करना चाहते है तो इसके लिए विटामीन सी की मात्रा से भरपूर फूड्स जैसे संतरा, अमरुद, पालक, टमाटर, जामुन, ब्रोकली, पपीता गोभी आदि खाएं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close