World Mental Health Day 2021: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के खिलाफ दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में से एक है। आज लगभग 1 अरब लोग मानसिक विकारों से पीड़ित हैं, जबकि 30 लाख लोग हर साल आत्महत्या या शराब के हानिकारक उपयोग से मर जाते हैं। इस दिन की शुरुआत विश्व मानसिक स्वास्थ्य संगठन वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा की गई थी। इस दिन हजारों की संख्या में लोग स्कूल, कॉलेज, कार्यस्थल आदि में जागरूकता अभियान चलाकर बाहर निकलते हैं और जश्न मनाते हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

यह पहली बार वर्ष 1992 में 10 अक्टूबर को उप महासचिव रिचर्ड हंटर की पहल पर मनाया गया था। 1993 तक, इस दिन का कोई विशेष विषय नहीं था। 1994 में तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी के सुझाव पर एक थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था। विषय था "दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार"। डब्ल्यूएचओ द्वारा तकनीकी और संचार सामग्री विकसित करने के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता बढ़ाने के माध्यम से समर्थित है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का महत्व

यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों और मानसिक खुशी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। दुनिया भर में लोग इस दिन को मनाने के लिए विभिन्न अभियानों का आयोजन करते हैं और उन्हें इस मुद्दे पर बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही, कुछ अपनी प्रेरक कहानी बताते हैं कि उन्होंने अवसाद या अन्य समस्याओं से कैसे निपटा। कुछ देशों में, यह दिन एक जागरूकता सप्ताह का हिस्सा है, जैसे ऑस्ट्रेलिया में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया जाता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम

इस वर्ष, विषय एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य है, यह निर्णय लिया गया क्योंकि COVID-19 महामारी ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव डाला।

Posted By: Navodit Saktawat