यदि आपके घर में कोई अल्‍जाइमर का मरीज है तो यह आपके लिए काम की खबर है। बहुत जल्‍द इस रोग से निपटने के लिए एक कारगर दवा सामने होगी। एक स्‍टडी में पाया गया है कि दवा बहुत हद तक अल्‍जाइमर से निदान की दिशा में बेहतर है। शोधकर्ताओं ने गहन शोध के बाद इस दवा को अल्जाइमर रोग के लिए उपयुक्त बताया है। क्लीनिकल अध्ययन में यह दवा अल्जाइमर रोग के इलाज में काफी हद तक कारगर साबित हुई है। भूलने की बीमारी अल्जाइमर रोग के इलाज को लेकर शोधकर्ताओं को एक मौजूदा दवा में संभावना दिखी है। यह दवा इस बीमारी के उपचार में असरदार साबित हो सकती है। पल्मोनरी हाइपरटेंशन (फुफ्फुसीय रक्तचाप) के उपचार के लिए एफडीए द्वारा स्वीकृत सिल्डेनाफिल दवा में इसकी संभावना देखी गई है।

क्लीवलैंड क्लिनिक के नेतृत्व में किया गया शोध "नेचर एजिंग जर्नल" में प्रकाशित हुआ है। निष्कर्षों के अनुसार, क्लीवीलैंड क्लीनिक्स जेनोमिक मेडिसीन इंस्टीट्यूट के पीएचडी धारक फीक्सिओंग चेंग के नेतृत्व में रिसर्च टीम ने अल्जाइमर रोग के संभावित उपचारों के रूप में एफडीए द्वारा स्वीकृत दवाओं की जांच की।

सात लाख से अधिक रोगियों के आकड़ों का गहन विश्लेषण

सात लाख से अधिक रोगियों के आकड़ों का गहन विश्लेषण करने के बाद यह देखा गया कि सिल्डेनाफिल से अल्जाइमर रोग के मामलों में 69 प्रतिशत की कमी देखी गई। हालांकि इस शोध पर क्लीनिकल ट्रायल का दौर जारी है। यह अनुमान है कि वर्ष 2050 तक अल्जाइमर रोग दुनिया में करोड़ों लोगों पर असर डालेगा। ऐसे में शीघ्र उपचार, रोकथाम और उपचार रणनीतियों के तेज विकास की आवश्यकताओं को देखते हुए मौजूदा दवाओं में भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

Posted By: Navodit Saktawat