Bad Sleeping Habits। आजकल की व्यस्त जीवन शैली में आ रही दिक्कतों को लेकर अक्सर हम खानपान की बुरी आदत को जिम्मेदार मानते हैं, लेकिन खानपान के अलावा भी हमारी दिनचर्या में ऐसी गई बेड हैबिट्स हैं, जो हमारे शरीर पर बुरा असर डालती है। दिनभर की व्यस्तता के बाद हम रात को आराम के लिए सोते हैं, लेकिन हम देखते हैं कि कई लोगों को रात मे पेट के बल यानी उल्टा सोने की आदत है। ऐसे लोगों को निकट भविष्य में कई दिक्कतें हो सकती है। आइए जानते हैं उल्टा सोने के क्या क्या परेशानी खड़ी हो सकती है -

- पेट के बल यानी उल्टा लेटकर सोना अच्छी आदत नहीं मानी जाती है। इस स्लीपिंग पोजीशन के कारण गर्दन, पीठ और कूल्हे में दर्द रह सकता है। लंबे समय पेट के बल सोने से नींद में भी बाधा उत्पन्न होती है।

- उल्टा सोने के कारण नींद नहीं पूरी होती, जिस कारण सिर भारी रहने लगता है। उल्टा सोने वालों का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है।

- पेट के बल सोने से सर्वाइकल की समस्या खड़ी हो सकती है। उल्टा सोने की वजह से गर्दन मुड़ी रहती है, गर्दन का दर्द कंधों और हाथों तक भी पहुंच जाता है, जिस कारण सामान्य काम में भी परेशानी होती है।

- उल्टा सोने की आदत से पाचन की समस्या होती है। अपच, कब्ज और पेट में दर्द हो सकता है। कब्ज और अपच आदि समस्याओं के कारण दूसरी शारीरिक दिक्कतें हो सकती है।

- नींद पूरी नहीं होने के कारण स्किन बेजान हो जाती है। स्किन को सही तरह से ऑक्सीजन का सप्लाई नहीं हो पाती है। स्किन पर पिंपल्स, झुर्रियां आदि की समस्या भी बढ़ने लगती है।

- महिलाओं को यदि उल्टा सोने की आदत है तो उन्हें ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी उल्टा सोने की आदत से भी बचना चाहिए। उल्टा सोने की वजह से होने वाले बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close