Benefits of coffee: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शरीर के लिए कॉफी फायदेमंद है या नुकसानदायक। इस बात पर हमेशा चर्चा होती रहती है। वही ज्यादातर शोध में यह पाया गया है कि अगर संयमित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इतनी ही नहीं इसे लिवर की जटिलताओं को कम करने में भी लाभकारी पाया गया है। यानी कि फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में कॉफी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश के अनुसार महिलाओं के लिए दिन में तीन कप कॉफी पीना सुरक्षित है, जिसमें अधिकतम 400 मिली ग्राम कैफीन होता है। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इस बारे में डॉक्टर की सलाह जरूरी है। औसतन सभी के लिए दिन में दो-तीन कप को सुरक्षित माना जाता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

विशेषज्ञों का कहना है कि कॉफी, लिवर की सेहत को ठीक रखने में मददगार हो सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन दो कप कॉफी पीने से लीवर की बीमारी वाले लोगों में लीवर सिरोसिस और लीवर कैंसर का जोखिम को हो सकता है।

डिप्रेशन में भी लाभकारी

अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी पीने से अवसाद का खतरा कम हो सकता है। अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि दो कप कॉफी के सेवन से अवसाद के जोखिम को 8 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। कॉफी मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और चिंता विकारों को कम करने में भी लाभकारी है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए कॉफी का संयमित सेवन फायदेमंद है।

Posted By: anil tomar

  • Font Size
  • Close