Blueness Of Nails: वैसे तो नाखून उंगलियों की शोभा बढ़ाते हैं। लेकिन नाखूनों का सिर्फ यही काम नहीं है। नाखूनों के स्थिति हमारी सेहत के बारे में भी बहुत कुछ बताती है। दरअसल नाखूनों का बदलता रंग कई प्रकार की बीमारियों के बारे में बताते हैं। यदि किसी के नाखून पीले पड़ रहे हैं तो समझ जाइए कि उसे पीलिया की समस्या है। वहीं यदि किसी के नाखून नीले हो रहे हैं तो ये दिल की बीमारी के संकेत हो सकते हैं। नाखूनों में हो रहे इन बदलावों को यदि पहले ही समझ लिया जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है। और इस तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कि नाखूनों का नीलापन किस बात का संकेत है।

ऑक्सीजन का संचार न हो पाना

यदि आपके नाखून नीले हो रहे हैं तो इसका एक कारण हम ये भी समझ सकते हैं कि आपके शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक तरह से नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में नाखूनों का नीलापन, सांस लेने में दिक्कत, निमोनिया, फेफड़ों में इंफेक्शन आदि संकेत मिलते हैं।

Low Oxygen Level In Human Body Symptoms In Hindi Hypoxemia Causes Symptoms  Reasons Low Oxygen Levels In Blood Symptoms Reasons Treatment Home Remedies  - शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण हो

लो ब्लड प्रेशर

जिन लोगों के नाखूनों का रंग दिन-प्रतिदिन नीला होती जाता है तो उन्हें इसका एक कारण ये समझना चाहिए कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा नाखूनों पर पड़ने वाले सफेद धब्बे कैल्शियम की कमी का होना बताते हैं।

home remedies for low blood pressure | लो ब्लड प्रेशर को तुरंत नार्मल करने  के लिए आसान घरेलू उपाय - Latest News & Updates in Hindi at India.com Hindi

खून की कमी

बता दें कि नाखूनों का हल्का गुलाबी रंग अच्छे स्वास्थ्य के बारे में बताता है। लेकिन यदि आपके नाखून गुलाबी होने की जगह नीले हो रहे हैं तो समझिए कि आपके शरीर में मिनरल्स, विटामिन की कमी के कारण या एनीमिया की समस्या हो सकती है।

Iron Deficiency: 5 signs and symptoms | Iron Deficiency: शरीर में खून की कमी  को बताते है ये 5 लक्षण | Patrika News

ऐसे बदलता है नाखूनों का रंग

बता दें कि नाखून कैरेटिन नामक तत्व से बनते हैं। ऐसे में जब शरीर में इस तत्व की कमी हो जाती है तो नाखूनों की सतह के प्रभावित होने से नाखूनों का रंग बदलने लगता है। जिसके कारण शरीर में पनप रहे रोगों का संकेत मिलता है।

Fingernails Color, Shape And Textures Says About Your Health Condition |  Nails Health: नाखूनों की बनावट और रंग बदलना, इन बीमारियों का है संकेत

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close