Breakfast for Diabetes। यदि आप भी डायबिटीज से परेशान है और खानपान में थोड़ी सी लापरवाही करने पर शुगर लेवल बढ़ जाता है तो अपना सुबह का नाश्ता चुनते समय भी सावधानी रखनी होगी। एक छोटी सी गलती न केवल शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा देगी, आपको गंभीर स्थिति में ले जा सकता है। नाश्ता करते समय इस बात की सावधानी रखें कि ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस हो और शरीर में शुगर लेवल कम करता है। डायबिटीज मरीजों को सुबह का नाश्ता लेते समय इन बातों की सावधानी रखनी चाहिए।

- डायबिटीज मरीजों को सुबह का नाश्ते में रफेज और प्रोटीन की भरपूर मात्रा लेना चाहिए। अपने डायटिशियन से भी इस बारे में एक बार सलाह जरूर ले लेना चाहिए। दरअसल कुछ ऐसी हेल्दी फूड भी होते हैं तो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं।

- सुबह के नाश्ते में कभी भी जूस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है। खास तौर पर किसी फल का जूस लेने से बचना चाहिए। फलों में मौजूद चीनी तुरंत फ्रुक्टोज में बदल जाती है और चीनी के स्तर को बढ़ाती है। सुबह के समय आयुर्वेदिक पत्तियों आदि का रस पीना फायदेमंद हो सकता है।

- सुबह नाश्ते के लिए उच्च कार्ब्स के साथ कुछ भी न लें। भले ही यह गेहूं दलिया हो। यह एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स भोजन है जो चीनी को बढ़ा सकता है, इसी तरह गेहूं की रोटी खाने से बचें आदि।

- सुबह नाश्ते के बाद कॉफी या चाय लेने से भी बचना चाहिए। नाश्ता करने के बाद सुबह कम से कम 2 गिलास पानी लें, क्योंकि कॉफी और चाय निर्जलीकरण का कारण बनती हैं और सुबह में शरीर में पानी की अधिक कमी होती है। पानी की कमी से भी शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है।

डायबिटीज मरीज सुबह नाश्ते में खाएं ये चीजें

डायबिटीज मरीजों को सुबह नाश्ते में प्रोटीन डाइट ज्यादा लेना चाहिए और इसके लिए अंडे, दूध, जौ, बाजरा दलिया, मक्का दलिया, अंकुरित अनाज, कीवी, नारंगी आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके सुबह के नाश्ते में सत्तू का पराठा भी कुछ सब्जियों के साथ खा सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close