Cancer Latest News: जिन लोगों के शरीर में विटामिन-डी का स्तर अच्छा होता है, उनमें कैंसर के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। इसकी जानकारी किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) स्थित क्लीनिकल हिमेटोलाजी विभाग में हुए शोध में चिकित्सकों को मिली है। खास बात यह है कि इस शोध को अंतरराष्ट्रीय जनरल न्यूट्रिशन एंड कैंसर ने इसी साल मई में प्रकाशित किया है। केजीएमयू के क्लीनिकल हिमेटोलाजी विभाग में ब्लड कैंसर के मरीजों में विटामिन डी पर किए गए शोध में महत्वपूर्ण तथ्य सामने आए हैं। इसमें बताया गया है कि विटामिन डी का हमारे स्वास्थ्य के लिए बड़ा महत्व है। विभिन्न प्रकार के कैंसर के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने में इसका अहम योगदान होता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि यह संभव है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कैंसर के उपचार की सफलता पर प्रभाव पड़ता हो।

Cancer Latest News: Cancer vs vitamin-D

हिमेटोलाजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. एके त्रिपाठी ने बताया कि टीम में एसपी वर्मा और रिसर्च स्टुडेंट श्वेता द्वारा एक्यूट न्यूकेमिया (एक प्रकार का कैंसर) को लेकर 73 मरीजों पर शोध किया गया। इस दौरान यह देखा गया कि जिन मरीजों में विटामिन डी का स्तर सामान्य था, उनमें कीमोथेरेपी का प्रभाव विटामिन डी की कमी वाले मरीजों की अपेक्षा अच्छा था। यह भी देखा गया कि रोग या कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव से कम विटामिन डी वाले मरीजों में मृत्यु दर ज्यादा थी।

Cancer Latest News: जारी रहेगा शोध

डॉ. एके त्रिपाठी ने बताया कि अब आगे यह देखना है कि क्या ब्लड कैंसर की दवा के साथ-साथ विटामिन डी देने से कैंसर के उपचार की सफलता में लाभ होता है या नहीं? इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण सामान्य रूप से दिखाई नहीं पड़ते। चिकित्सक की सलाह पर विटामिन डी की जांच करानी चाहिए। कमी होने पर डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close