Cancer Symptoms In Children: कैंसर सबसे गंभीर बीमारियों में से एक होती है। कैंसर किसी भी उम्र और लिंग के लोगों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन बच्चों में, वयस्कों और बुजुर्गों की तुलना में कैंसर के मामले कम ही देखने को मिलते हैं। इसी वजह से जब बच्चों में कैंसर के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं तो माता-पिता इन्हें सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन जब आगे जाकर समस्या बढ़ने लगती है तो यह कैंसर का रूप ले लेता है। ऐसी स्थिति में यदि आपको भी अपने बच्चों में कैंसर के ये लक्षण दिखाई दें तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। बच्चों को भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। ज्यादातर मामलों में ये जानलेवा हो सकती है। लेकिन अगर शुरुआती लक्षणों पर गौर कर लिया जाए तो इसे हराया जा सकता है।

Cancer in kids, बच्चों में तेजी से बढ़ रहा कैंसर, हर साल 3 लाख मासूम आते  हैं चपेट में - cancer in kids is spreading at a fast pace every year 3

गांठ या सूजन

अगर आपके बच्चे के शरीर में असामान्य गांठ या सूजन महसूस होती है तो इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। गांठ या सूजन का होना बच्चों में होने वाले कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। यह गांठ दर्द रहित भी हो सकती है।

बच्चों में कैंसर: इन 17 लक्षणों को लेकर हमेशा रहें सतर्क, दिखें तो डॉक्टर  से तुरंत करें संपर्क... - Latest News & Updates in Hindi at India.com Hindi

एनर्जी कम हो जाना

अधिकतर बच्चे काफी फुर्तीले होते हैं और खेलना पसंद करते हैं। पर यदि आपका बच्चा थकान और कमजोरी महसूस करता है। वह खेलने की बजाय दिनभर आराम करता रहता है तो इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शरीर में एनर्जी की कमी होना कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। लेकिन हर बार यह कैंसर का कारण हो यह जरूरी नहीं है। अन्य कारणों की वजह से भी बच्चे कमजोरी और थकान महसूस करते हैं।

बच्चों में कैंसर का बढ़ रहा है खतरा, जानें इसके शुरुआती लक्षण और बचाव के  अहम उपाय | TV9 Bharatvarsh

आसानी से चोट लगना

अगर आपके बच्चे को अचानक आसानी से चोट लग जाती है और खून बहने लगता है। तो यह एक गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

Vómitos

एक हिस्से में दर्द होना

बच्चों को दर्द की शिकायत कम ही होती है। लेकिन अगर बच्चों को शरीर के किसी हिस्से में दर्द होता है तो वह जल्दी ठीक भी हो जाता है। पर यदि किसी बच्चे के शरीर के एक ही हिस्से में लंबे समय से दर्द हो रहा है तो यह कैंसर के भी लक्षण हो सकते हैं।

Meningitis: la importancia de la vacunación para frenar una enfermedad  mortal |

बुखार और सिरदर्द होना

बच्चों को बुखार आना आम होता है। लेकिन अगर बच्चे का बुखार ठीक होने का नाम नहीं ले रहा है तो ऐसे में आप को सतर्क रहने के जरुरत है। साथ ही बार-बार होने वाला सिरदर्द भी बच्चों में कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।

Mamá pide que niños enfermos estén en casa, aunque creas que no contagiarán  a nadie | Actitudfem

वहीं इन सभी लक्षणों के अलावा बच्चों में उल्टी, कम दिखना और लगातार वजन कम होना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको शुरुआती लक्षणों पर गौर करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आपके बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आता है तो इसे अनदेखा न करें। क्योंकि ये बच्चों में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों के नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करें और कैंसर की जांच करवाएं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close