Sign Of High Cholesterol in Eyes। अनियमित दिनचर्चा के कारण अधिकांश लोगों में इन दिनों कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम समस्या है। लोगों को कम उम्र में हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण भी High Cholesterol होता है, लेकिन जब भी शरीर में Cholesterol बढ़ने लगता है कि शरीर में कुछ ऐसे संकेत मिलने लगते हैं, जिनसे हमे अलर्ट हो जाना चाहिए। शरीर में Cholesterol बढ़ने पर इसका असर हमारी आंखों पर भी दिखाई देने लगता है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मोम की तरह पाया जाने वाली वसा है, जो स्वस्थ्य कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है, लेकिन शरीर में Cholesterol भी दो प्रकार का होता है। एक खराब Cholesterol और दूसरा अच्छा Cholesterol, जिसमें मेडिकल की भाषा में LDL Cholesterol और HDL Cholesterol कहा जाता है। शरीर में जब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है तभी कई परेशानियां बढ़ने लगती है।

High Cholesterol का आंखों पर असर

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से दिल तो प्रभावित होता है, लेकिन सबसे पहले इसका असर आंखों में भी दिखाई देने लगता है। आंखों के आसपास की त्वचा में छोटे, पीले रंग के फैटी पदार्थ जमा होने लगते हैं। कॉर्निया के चारों ओर सफेद, भूरे और पीले रंग के जमाव होने लगता है और व्यक्ति की दृष्टि धुंधली होने लगती है। आंखों के आसपास पीले रंग के धक्के जमा होने लगते हैं। इसीलिए हाई कोलेस्ट्रॉल को एक साइलेंट डिजीज कहा जाता है।

ज्यादातर एसिप्टोमेटिक होते है हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले

डॉक्टरों के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल के अधिकांश मामले एसिप्टोमेटिक होते हैं और इसका पता तब ही चलता है जब कोई व्यक्ति नियमित जांच के लिए जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में ब्लॉकेज के कारण धमनियों को नुकसान होने लगता है। कई मरीजों में पैरों और बाहों में आर्टरी ब्लॉकेज देखने को मिलता है।

ऐसे कंट्रोल करें अपना हाई कोलेस्ट्रॉल

यदि आपको भी High Cholesterol की समस्या है तो इसे हेल्दी डाइट, व्यायाम से जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा रोज ही कम से कम 40 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। फलों और सब्जियों से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, विटामिन सी और विटामिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रोटीन डाइट लेना चाहिए और तैलीय खाद्य सामग्री का सेवन कम करना चाहिए।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close