Dates in Cold Weather । ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और यदि इस मौसम में आप रोज दो खजूर खाएंगे तो कई फायदे हो सकते हैं। दरअसल खजूर चबाने वाले और मीठे फल होते हैं, जिनमें ढेर सारे खनिज, विटामिन और फाइबर होते हैं। खजूर को फीनिक्स डैक्टाइलिफेरा के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी व्यापक रूप से उत्तरी और दक्षिणी अफ्रीका और मध्य पूर्व में खेती की जाती है।

दूर होती है कब्ज की समस्या

खजूर में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो कब्ज को दूर करने और पाचन का समर्थन करने में मदद करता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 21 दिनों तक दिन में सात खजूर खाने से मल त्याग में काफी सुधार हो सकता है। इसलिए यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको अपने दिन की शुरुआत खजूर से करनी चाहिए, उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी, दही या सलाद में शामिल करना चाहिए।

कम होता है कैंसर का खतरा

2015 के एक अध्ययन से पता चला है कि खजूर के सेवन से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। खजूर में पाई जाने वाली उच्च फाइबर और पॉली फिनोल कैंसर से बचाती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है खजूर

खजूर पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स से भरपूर एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो पुरानी बीमारी के जोखिम को रोकने में मदद करता है। सभी समान प्रकार के सूखे मेवों की तुलना में खजूर में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है। पॉलीफेनोल्स कैंसर या हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। फ्लेवोनोइड्स भी महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो सूजन को कम करने और मधुमेह, कैंसर या अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैरोटेनॉयड्स भी हृदय को सुरक्षित रखता है। खजूर में विटामिन बी के साथ-साथ विटामिन के, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम और जिंक भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close