Dengue Precautions: देश में इन दिनों डेंगू के केस काफी बढ़ रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों की पहुंचने की संख्या लगातार बढ़ रही है। बता दें यह बीमारी एक वायरस है, जो एडीज मच्छर के काटने से होती है। अमेरिका की हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 100 से अधिक देशों में डेंगू एक सामान्य बीमारी है। करीब 40 प्रतिशत आबादी पर इसका खतरा रहता है। डेंगू से एक बार रिकवर होने के बाद दोबारा व्यक्ति इस की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। डेंगू होने पर शुरुआत में सामान्य से बुखार आता है। लेकिन बाद में स्थिति जानलेवा हो जाती है। एडिज मच्छर दिन में ही काटता है। इन मच्छरों की संख्या बारिश में ज्यादा बढ़ती है। ठहरे हुए पानी में मादा मच्छर अंडे देती हैं। यहीं से डेंगू का प्रकोप बढ़ता है। गड्ढे, नाली, कूलर, टायर, बोतलें और डिब्बों जैसी जगहों पर मच्छर पैदा होते हैं। ऐसे में घर के अंदर और आसपास कहीं पर पानी जमा न होने दें।

आइए जानते हैं डेंगू से बचाव के उपाय।

1. मच्छर ज्यादातर गंदे या ठहरे हुए पानी में पनपते हैं। घर के अंदर और बाहर उन जगहों को साफ करें। जहां पानी जमा हो सकता है।

2. मार्केट में कई तरह के मॉस्कीटो रिपेलेंट मिलते हैं। उन्हें कमरे में लगाकर मच्छरों से बचा जा सकता है। वहीं ओडोमॉस जैसी क्रीम भी लगाई जा सकती है।

3. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें। जिससे शरीर पूरी तरह से ढका रहे। अगर बच्चा घर से बाहर जा रहा है तो रिपेलेंट क्रीम लगाएं।

4. खिड़की और दरवाजे पर नेट लगाकर रखें। मच्छर यहीं से घर के अंदर आते हैं।

5. सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। यह केवल डेंगू से नहीं बल्कि दूसरे कीटों से भी सुरक्षा देती है।

Posted By: Navodit Saktawat