Dengue Precautions । इन दिनों देश के अधिकांश राज्यों में डेंगू का कहर जारी है और इससे बचने के लिए तरह की एहतियात बरतना पड़ती है। ये तो हम जानते हैं कि डेंगू मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू से पीड़ित होने पर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या काफी कम होने लगती है। साथ ही मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, तेज बुखार, जोड़ और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। डेंगू की समस्या होने पर दवाओं के साथ-साथ घर पर खानपान का भी खास ध्यान देना चाहिए। ऐसे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल रहते हैं कि डेंगू से पीड़ित होने के बाद क्या खाएं और क्या नहीं खाएं। आइए जानते हैं इस सवालों के जवाब एक्सपर्ट से -

डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं

लखनऊ की डायटीशियन प्रीति सिंह का इस सवाल पर सुझाव है कि अगर आपको डेंगू बुखार है तो आपको अपने आहार में हल्का आहार शामिल करना चाहिए। डेंगू होने पर आप दोपहर में चावल भी ले सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में लेना चाहिए। शाम के समय चावल न खाएं। चावल में मौजूद पोषक तत्व डेंगू से होने वाली कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

डेंगू के मरीजों को ज्यादा खाना चाहिए पपीता

डायटीशियन का सुझाव है कि डेंगू के मरीजों को पपीते का सेवन ज्यादा करना चाहिए। पपीते के पत्तों का सेवन करना ज्यादा लाभकारी होता है। पपीते में काइमोपेन और पपैन जैसे खास एंजाइम होते हैं, जो ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायक होते हैं।

डेंगू में दही खाना भी फायदेमंद

डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव के मुताबिक डेंगू में हल्का आहार लेना जरूरी है, ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे। दही को खिचड़ी या अन्य हल्के खाद्य पदार्थों के साथ लेना चाहिए। दही में मौजूद कैल्शियम शरीर की कमजोरी को दूर करता है और पेट भी ठीक रहता है। इस बात का ध्यान रहें कि रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

डेंगू के मरीज ज्यादा पीएं बकरी का दूध

डायटीशियन का कहना है कि डेंगू पीड़ितों को बकरी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल बकरी के दूध में एक खास विटामिन फोलिक एसिड होता है, जो डेंगू के मरीजों के लिए यह जरूरी है। बकरी के दूध में मौजूद प्रोटीन ज्यादा जटिल नहीं होता है, इसलिए इसे पचाना काफी आसान होता है। गाय का दूध भी पीना फायदेमंद होता है।

डेंगू के मरीजों को पीना चाहिए खूब पानी

डेंगू बुखार के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सही डाइट फॉलो करके आप जल्द से जल्द डेंगू बुखार से उबर सकते हैं। इसके अलावा अपने आहार में अधिक से अधिक तरल पदार्थ शामिल करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का अच्छी तरह से पालन करें। दिन में खूब पानी पिएं। जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है।

डेंगू के मरीज इन बातों की रखें सावधानी

इस दिनों हर राज्य में डेंगू के मामले काफी बढ़ रहे हैं। यह रोग एक वायरस के जरिए फैलता है, जो एडीज मच्छर के काटने से होता है। गौरतलब है कि दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में डेंगू एक आम बीमारी है। लगभग 40 प्रतिशत आबादी को इसका खतरा है। डेंगू से ठीक होने के बाद व्यक्ति दोबारा इसकी चपेट में आ सकता है।

डेंगू से बचाव के ये है उपाय

मच्छर ज्यादातर गंदे या रुके हुए पानी में पैदा होते हैं। उन जगहों को घर के अंदर और बाहर साफ करें। जहां पानी जमा हो सकता है। इन दिनों मार्केट में कई तरह के मच्छर भगाने वाले उपलब्ध हैं। कमरे में रखने से मच्छरों से बचा जा सकता है। इसके अलावा मच्छर भगाने वाली क्रीम जैसे ओडोमॉस आदि भी लगा सकते हैं। शरीर को पूरी तरह से ढंकने वाले कपड़े पहनना चाहिए। अगर बच्चा घर से बाहर जा रहा है तो रेपेलेंट क्रीम लगाएं। साथ ही घर के सभी खिड़की और दरवाजे पर मच्छरों के प्रवेश से बचाने लिए जाली जरूर लगाएं। रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। यह न केवल डेंगू से बल्कि अन्य कीटों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

Posted By: Sandeep Chourey