Eating Habits: व्यस्तता भरी जिंदगी में लोगों की जीवनशैली पहले की तुलना में काफी बदल चुकी है। पहले के समय में दिन के सभी कार्य और खानपान समय पर हो जाया करते थे, लेकिन आज भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोगों की जीवनशैली पूरी तरह से परिवर्तित हो गई है। समय के अनुसार कार्य और खानपान ठीक से नहीं होने के कारण लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। कई लोगों में रात में देर से खाने की आदत होती है। एक दो दिन हो तो कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन ऐसा रोज होता है तो शरीर के लिए अधिक नुकसानदायक हो सकती है। देर रात खाना कई तरह से हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं रात में देर से खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

पाचन का खराब होना

रात में देर से खाने की वजह से लोग कोई भी शारीरिक मेहनत नहीं कर पाते हैं और फिर सीधे सोने के लिए चले जाते हैं। ऐसे में उनका भोजन ठीक तरह से पचने में समय लग सकता है, जिस कारण उनका पाचन कमजोर हो जाता है। इसके अतिरिक्त व्यक्ति को कभी-कभी फूड प्वाइजनिंग की समस्या भी हो सकती है। भोजन को पचाने के लिए शरीर के अंगों का ठीक तरह से कार्य करना तभी संभव है, जब शरीर को सक्रिय रखा जाए। इसके लिए जरूरी है कि रात में समय पर खाना खाएं और खाना खाकर थोड़ी देर चलें, जिससे खाना पच सके।

वजन बढ़ने की समस्या

रात में देर से खाना खाने पर ज्यादा मेहनत नहीं होने पर कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है और यह ऊर्जा वसा के रूप में इकट्ठा होते जाती है। वसा शरीर में ऊर्जा देने का कार्य करती है लेकिन शरीर जब सुप्त अवस्था में होता है तो वसा का कोई मतलब ही नहीं रहेगा, जिससे यह वसा शरीर में फैट के रूप में एकत्र हो जाएगी। यह वसा बाद में मोटापे का कारण बनकर तकलीफदेह बन जाती है। दरअसल भोजन करने के तुरंत बाद सोने से शरीर में वसा तेजी से एकत्रित होती है क्योंकि भोजन के तुरंत बाद कोई शारीरिक श्रम नहीं होने से वसा जल नहीं पाती है। इसके लिए कोशिश करें कि रात में भोजन सोने के दो घंटे पहले करें, इससे भोजन को पचने के लिए काफी समय मिल जाएगा

नींद ना आने की समस्या

रात में देर से खाने के कारण नींद नहीं आने की समस्या भी होती है। अच्छी नींद के लिए समय पर भोजन जरूरी है। आधुनिक विज्ञान के मुताबिक हर व्यक्ति के शरीर में एक प्राकृतिक घड़ी (सरकेडिमय क्लॉक) भी होती है और उसी प्राकृतिक घड़ी से समयानुसार शरीर कार्य भी करता है। सोने के समय पर नींद के रूप में आराम चाहता है लेकिन उस समय पर यदि हम खाना खाएंगे तो शरीर से सारे क्रियाकलाप प्रभावित होते हैं।

बढ़ सकती है डायबिटीज व बीपी की समस्या

यह देखा गया है कि जो लोग देर से खाना खाते हैं, उनमें से अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। अक्सर रात में लेट खाने की वजह से लोग कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत से भी जूझ रहे होते हैं, ऐसे में समय पर खाना बेहद जरूरी होता है, जो शरीर को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है।

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close