Fasting For Weightloss: यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तों आपको अपने शरीर को कम कैलोरी देनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि वजन कम करने के लिए आपको जितनी कैलोरी को लेना चाहिए उससे अधिक कैलोरी आपको बर्न करनी चाहिए। इसके लिए कई अन्य कारक हैं जैसे डाइड चेंजेस और वर्कआउट रुटीन जो वजन घटाने में काफी मदद करते हैं। इसलिए बहुत से लोग अपनी दैनिक कैलोरी कम करने के लिए उपवास का सहारा लेते हैं। उपवास का अर्थ लंबे समय तक खाने से परहेज करना होता है। धार्मिक कारणों के लिए तो उपवास किया ही जाता है लेकिन शरीर को डिटाॅक्सीफाइड करने के लिए भी उपवास किया जाता है। उपवास में अक्सर बहुत अधिक इच्छाशक्ति की जरुरत होती है। क्योंकि इसका कोई अपवाद नहीं है।

कैसे होगा उपवास करने से वजन कम

उपवास के दौरान आप भोजन से लंबा ब्रेक लेते हैं। जिससे दिन के अंत तक आपकी कुल कैलोरी कम हो जाती है। एक इंसान दिन में लगभग 2000 से 2500 कैलोरी का सेवन करता है। तीन समय के भोजन के साथ-साथ इसमें बीच के स्नैक्स मिलाकर इन कैलोरीस का सेवन किया जाता है। इसके अलावा इंसान एक दिन में लगभग 1800 कैलोरी बर्न करता है। अब यदि मान ले कि उपवास करने वाला व्यक्ति दिन में केवल एक बार भोजन कर रहा है या केवल कम कैलोरी वाले स्नैक्स ले रहा है तो इससे उनकी लगभग 800 कैलोरी कम हो जाएगी। यह तुरंत शरीर को कैलोरी की कमी की स्थिति में डाल देगा जिससे वजन कम हो जाएगा।

उपवास वजन कम करने का एक हेल्दी तरीका है?

उपवास वजन कम करने का एक हेल्दी तरीका नहीं है। बैलेंस डाइट वजन कम करने के साथ-साथ एक अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी भी है। उपवास के माध्यम से वजन कम करने से आपकी कैलोरी का मात्रा तो कम हो जाएगी लेकिन इसके साथ ही आपके शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी। लंबे समय तक कम पोषक तत्वों वाली डाइट लेने से आपके स्वास्थ्य में परेशानी आ सकती है। जिससे आपको भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य बीमारीयां हो सकती हैं।

इसके अलावा जब हम अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से दूर रखते हैं तो यह हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी असर डालता है। इससे हमारे शरीर को मिलने वाले जरुरी पोषक तत्वो की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन, हार्मोन आदि के उत्पादन को भी कम कर देता है। वजन कम करने के उद्देश्य से किए गए उपवास को अपनी सुविधा के अनुसार बदला जा सकता है।

वैज्ञानिक रुप से हल्का डिनर करना या रात के खाने में केवल सलाद खाना सेहतमंद माना जाता है। इसके साथ ही दिनभर हेल्दी स्नैक्स का सेवन भी वजन कम करने का शानदार तरीका है। वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका हेल्दी बैलेंस डाइट लेना और रोजाना कम से कम 30 मिनिट तक कसरत करना है। आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करें और हेल्दी भोजन का सेवन करें।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close