Fenugreek Benefits: वर्तमान में बदलते और तनावपूर्ण जीवन में स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। बाकी सब अच्छा तभी है जब सेहत अच्छी हो। हालांकि मेथी दाना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। यह प्रोटीन, अमीनो एसिड, फाइबर, विटामिन बी, सी और ई से भरपूर होता है। इसके कई फायदे हैं। मेथी के पत्तों को गठिया के इलाज के लिए दुनिया भर में सराहा जाता है। यदि मेथी के पत्तों का सेवन दिन में दो बार किया जाए तो यह शरीर से सभी अपशिष्ट को बाहर निकालता है और आंतों को साफ करता है। पत्ते और बीज आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और प्रोटीन में उच्च हैं।

मेथी के पत्‍तों में विटामिन्‍स की भरमार

मेथी के पत्तों में निहित महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्व फोलिक एसिड, थियामिन, विटामिन ए, बी 6 और सी, राइबोफ्लेविन और नियासिन हैं। मेथी के पत्तों में मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्व पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम आदि हैं। मेथी के पत्तों में विटामिन K भी पाया जाता है। लगभग 100 ग्राम मेथी के पत्ते हमें लगभग 50 कैलोरी ऊर्जा प्रदान करते हैं।

मधुमेह में काफी राहत देने वाला

अगर किसी व्यक्ति को हृदय रोग और मधुमेह की समस्या है तो इसके पत्तों का चूर्ण उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई लोगों को राहत मिली है। मेथी के पत्तों का चूर्ण बनाने के लिए इसकी पत्तियों को काटकर धूप में सुखाना चाहिए। अच्छी तरह सूखने के बाद पत्तों को पीस लें, फिर इसके चूर्ण को रोजाना गर्म पानी में लें।

आयरन के गुणों के चलते दिल की सेहत के लिए कारगर

यह आयरन से भरपूर होता है। यह इसे लाभदायक बनाता है। साथ ही मेथी के पत्ते खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह दिल के दौरे के खतरे को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस वजह से ये पत्ते उन विकारों के लिए फायदेमंद होते हैं जो इससे ग्रस्त होते हैं।

यह शरीर में हड्डियों को मजबूत करता है और इसके विरोधी भड़काऊ गुण गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं। इससे आपको फायदा होगा। मेथी के पत्ते फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी फायदेमंद होते हैं। यह कई अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है। तो आप इसके पत्ते अपने खेत या बाजार से ले सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close