Health Benefits of Potatoes: हर सब्जी में आलू का काफी इस्तेमाल होता है। आलू के पराठे से लेकर पूडी के साथ सब्जी बड़ी टेस्टी लगती है। बड़े से लेकर छोटे बच्चे तक इसे मजे से खाते हैं। आलू स्वादिष्ट तो होता है, साथ ही पौष्टिक ही। हालांति इसके गुणों के बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं। योग गुरु और प्राकृतिक चिकित्सा के विषेषज्ञ स्वामी कर्मवारी महाराज के अनुसार अगर शरीर में ऊर्जा की कमी है, तो आलू का सेवन करना लाभदायक होता है। आइए जानते हैं आलू के खास गुणों के बारे में।

आलू में होता है स्टार्च

आलू के अंदर स्टार्च पाया जाता है। इससे बॉडी के एनर्जी मिलती है। कमजोरी महसूस होने पर आलू का सेवन करना चाहिए। आलू रक्तपित्त का नाशक भी है। स्वामी कर्मवीर के अनुसार आलू महिलाओं में दूध की वृद्धि भी करता है। इस लिए औरतों को आलू का प्रयोग करना चाहिए।

अवशिष्ट करता है बाहर

स्वामी कर्मवारी महाराज के अनुसार आलू शरीर से विजातीय वस्तुओं को बाहर करता है। बॉडी के अंदर मल-मूत्र का शोधन भी करता है। जिससे सभी तरह के अवशिष्ट बाहर हो जाते हैं।

आलू में दोष भी

स्वामी के अनुसार आलू में गुण बहुत होते हैं, लेकिन इसमें एक दोष भी है। यह वात और कफ बढ़ाता है। ऐसे में जिन्हें वात और कफ की समस्या हो, उन्हें आलू कम खाना चाहिए।

Posted By: Shailendra Kumar